ब्रोकली है सर्दियों का सुपरफूड, इन तरीकों से करें इसे डाइट में शामिल

गोभी की तरह नजर आने वाली ब्रोकली सुपरफूड से कम नहीं, क्योंकि ये कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होती है। ब्रोकली प्रोटीन का खजाना है, जो वेजिटेरियन्स के लिए एक अच्छा ऑप्शन है। इसके अलावा इसमें विटामिन ए, सी, फाइबर, जिंक, आयरन, सेलेनियम, पोलीफेनोल, कैल्शियम जैसे तत्व भी मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर के कई सारे फंक्शन्स के भली-भांति काम करने के लिए जरूरी हैं। ब्रोकली खाने से पाचन संबंधी, हार्ट से जुड़ी बीमारियों और मोटापे की समस्या से बचे रहा जा सकता है। लेकिन इसे कैसे खाया जाए, ये समझ नहीं आता, तो आज हम आपको बताने वाले हैं ब्रोकली की कुछ ईजी एंड टेस्टी रेसिपीज़। 

ब्रोकली को इन तरीकों से करें डाइट में शामिल

ब्रोकली सलाद

ब्रोकली को आप सलाद के रूप में खा सकते हैं। इसे हल्का उबाल लें जिससे ये थोड़ी नरम हो जाए और बाउल में खीरा, चुकंदर, पनीर के क्यूब्स, स्वीटकॉर्न, ब्रोकली और भी दूसरी मनपसंद सब्जियां डालें। ऊपर से ड्रेसिंग करें और सर्व करें।

ब्रोकली ऑमलेट

इस हेल्दी सब्जी का इस्तेमाल आप ऑमलेट में भी कर सकते हैं। इसमें ही ब्रोकली को हल्का उबाल कर ही डालें। अंडा और ब्रोकली दोनों ही प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत होते हैं, तो ये एक बहुत ही हेल्दी नाश्ता हो सकता है। जिससे पेट रहेगा लंबे समय तक फुल। 

यह भी पढ़े : केप टाउन में बेहद खराब हैं Team India का रिकॉर्ड, कैसे होगी रोहित एंड कंपनी की जीत, आंकड़े दे रहे गवाही

क्विनोआ विद ब्रोकली या फ्राइड राइस

जिस तरह आप गोभी का इस्तेमाल पुलाव या फ्राइड राइस में करते हैं वैसे ही ब्रोकली का भी यूज कर सकते हैं। इसमें आप ब्रोकली को दो तरीकों से डाल सकते हैं या तो उबालकर या फिर हल्का फ्राई कर। दोनों ही तरीकों से ये अच्छा लगेगा।

ब्रोकली स्मूदी

फिटनेस फ्रीक लोगों की डाइट में स्मूदी जरूरी शामिल होती है, तो आप अपनी स्मूदी को टेस्टी और हेल्दी बनाने में भी ब्रोकली का इस्तेमाल कर सकते हैं। ग्रीन वेजिटेबल्स से बनी स्मूदी आपको पसंद है, तो उसमें डालें ब्रोकली। 

ब्रोकली सूप

सूप पीने का सही सीजन सर्दियां ही हैं, तो सूप में भी ब्रोकली का स्वाद लाजवाब लगता है। सूप बनाने में आप ब्रोकली की प्यूरी का इस्तेमाल करें या फिर छोटे-छोटे पीस के रूप में। हर तरह से ये है फायदेमंद।