ट्रेन से सफर के दौरान ऑनलाइन फूड ऑर्डर के ऑप्शन में लोगों ने सबसे ज्यादा ऑर्डर की ये डिश

भारत में रेलयात्रा लोगों का पसंदीदा ट्रैवल मोड है और बढ़ते समय के साथ इसकी पॉपुलैरिटी और बढ़ी ही है कहीं से भी कम नहीं हुई है। यात्रा को सुखद बनाने के लिए रेलवे ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग से लेकर ऑनलाइन फूड आर्डरिंग जैसी कई सुविधाएं पेश की, जो वाकई लोगों के लिए फायदेमंद साबित हुई। वह दिन गए, जब ट्रेन में पैंट्री में जो कुछ भी खाना अवेलेबल रहता था वही खाना पड़ता था

या फिर स्टेशन पर मिलने वाले पैक्ड फूड्स या फिर समोसे-पकौड़े जैसी अनहेल्दी चीज़ों को ही खाने का ऑप्शन बचता था। वैसे ज्यादातर लोग घर से ही खाना लेकर चलने थे। लेकिन ट्रेन में ऑनलाइन फूड ऑर्डरिंग की सुविधा ने ये कई सारी प्रॉब्लम्स दूर कर दी हैं। अब लोग घर और ऑफिसेज की तरह ट्रेन में भी अपना पसंदीदा खाना खा सकते हैं। जो नो डाउट आपके ट्रैवल एक्सपीरियंस को शानदार बनाता है।

ट्रेन में ऑनलाइन फूड ऑर्डर की सुविधा ने भारत के कई अलग-अलग स्वाद को एक जगह ला दिया है। मोबाइल पर एक क्लिक के साथ यात्री बंगाल के मसालेदार व्यंजनों से लेकर पंजाब और भी कई तरह के खाने का ऑर्डर दे सकते है। खाने की इतनी वैराइटी के बावजूद आलू पराठा यात्रियों की पहली पसंद रहा। आलू पराठे को सुबह ब्रेकफास्ट से लेकर लंच और यहां तक कि डिनर में भी खाया जा सकता है।

इस साल, आलू पराठा, मसाला डोसा और वेज थाली आईआरसीटीसी खानपान की पहली पसंद के रूप में उभरे हैं, जो सबसे ज्यादा ऑर्डर किए जाने वाले व्यंजनों की रैंकिंग में टॉप पर हैं। आलू पराठा हर जगह यहां तक कि ट्रेन यात्रा के दौरान भी सबसे ज्यादा ऑर्डर किया जाने वाला व्यंजन है। क्योंकि इसकी रेसिपी में हर किसी को महारत हासिल है।

आईआरसीटीसी में फूड ऑर्डरिंग वाले ऐसे ही एक एप के संस्थापक, पुनीत शर्मा ने बताया कि, ‘ट्रेन से यात्रा करना सुविधाजनक होने के साथ ही बजट में ही है इस वजह से ये और ज्यादा पॉपुलर है। ऑनलाइन फूड करने की सुविधा ने तो यात्रा को और ज्यादा सुगम बना दिया है। इस साल आलू पराठा सबसे ज्यादा ऑर्डर किए जाने वाला व्यंजन बना। क्योंकि इसका आनंद आप सिर्फ पंजाब, दिल्ली या उत्तर प्रदेश में ही नहीं बल्कि भारत के ज्यादातर जगहों पर ले सकते हैं। मतलब इसके स्वाद को लेकर स्योर रहते हैं। खाने में बहुत ज्यादा एक्सपेरिमेंट न करने वालों के लिए तो ये सेफ एंड बेस्ट ऑप्शन है।दूसरा कि इसे खाने से पेट भी भर जाता है। मतलब इस ऑप्शन को चुनना हर तरह से बेस्ट है। शायद इसी वजह से लोगों ने इसे सबसे ज्यादा पसंद किया।’  

ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म का ऑप्शन कमाल का है। कई दफा लोगों को अपना पसंदीदा खाना न मिलने के चलते भूखा रहना पड़ता था या फिर खुला भोजन करने से पेट खराब, उल्टी जैसी समस्याओं को सामना करना पड़ता था, तो अब ये सारी दिक्कतें दूर हो गई हैं।