IND vs SA 1st Test Pitch Report: सेंचुरियन की पिच पर गेंदबाज या बल्लेबाज? किसे मिलेगा फायदा, आंकड़ों के जरिए समझिए पिच का हाल

Ind vs Sa 1st Test Pitch Report: भारत और साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज 26 दिसंबर से हो रहा है। टी20 सीरीज ड्रॉ खेलने के बाद भारत ने वनडे सीरीज में मेजबानों को 2-1 से हराया। इसके बाद अब रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम की नजरें साउथ अफ्रीका की धरती पर पहली बार टेस्ट सीरीज जीतने पर होगी। पहला टेस्ट मैच सेंचुरियन के सुपर स्पोर्ट पार्क में खेला जाएगा। इस मैदान पर भारतीय टीम चौथी बार मेजबान टीम के खिलाफ टेस्ट मैच खेलेगी। ऐसे में इस आर्टिकल के जरिए जानते हैं सेंचुरियन स्थित सुपर स्पोर्ट पार्क की पिच पर किसे फायदा मिलता है।

IND vs SA 1st Test: सेंचुरियन की पिच पर गेंदबाज या बल्लेबाज? किसे मिलेगा फायदा

दरअसल, सेंचुरियन के सुपर स्पोर्ट पार्क की पिच तेज और बाउंसी है। यहां तेज गेंदबाजों को खास मदद मिलती है। बल्लेबाज भी यहां बल्ले से बड़ी पारी खेलते हुए नजर आते गैं। विकेट पर उछाल होने के चलते बल्लेबाज गेंद की मेरिट के हिसाब से शॉट खेल सकते हैं। सेंचुरियन में स्पिनर्स को खास मदद नहीं मिलती हैं।

साउथ अफ्रीका (IND vs SA) ने इस मैदान पर कुल 28 टेस्ट मैच खेले गए है, जिसमें 22 मैचों में टीम को जीत और 3 मैचों में हार का सामना करना पड़ा, जबकि 3 मैच ड्रॉ रहे। पहले बैटिंग करने वाली टीम 13 मैच जीत चुकी है, जबकि बाद में बैटिंग करने वाली टीम को 12 टेस्ट में जीत मिली। साउथ अफ्रीका का इस मैदान पर हाईएस्ट टोटल 621 रन का रहा है, जो साल 2020 में श्रीलंका के खिलाफ बनाया था।

IND vs SA Test: सेंचुरियन के सुपर स्पोर्ट मैदान पर भारत ने 2021 में जीता था मैच

बता दें कि पिछले 9 सालों में भारत और साउथ अफ्रीका के बीच सेंचुरियन में 2 मैच खेले गए हैं, जिसमें एक मैच में भारत को जीत मिली है और एक मैच में हार का सामना करना पड़ा। साल 2021 में भारत और साउथ अफ्रीका के बीच सेंचुरियन के सुपर स्पोर्ट मैदान में आखिरी टेस्ट मैच खेला गया था, जिसमें टीम इंडिया ने 113 रनों से जीत हासिल की थी। उस मैच में केएल राहुल ने 123 रन बनाए थे।