रायपुर और दुर्ग संभाग के किसानों को मिलेगा सबसे ज्यादा बोनस

रायपुर ,25 दिसंबर। प्रदेश में आखिरकार वह शुभ बेला आ ही गई, जिसका किसानों को काफी दिनों से इंतजार था। प्रदेश के किसानों के लिए सोमवार का दिन किसी त्योहार से कम नही होगा, जब सरकार उनके खाते में बोनस राशि वितरित करेगी।

भारतरत्न पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती के अवसर पर खरीफ विपणन वर्ष 2014 -15 के 11.89 लाख किसानों को 63.10 लाख टन धान खारीदी के बदले में बोनस की राशि के स्वरूप 1,893.13 करोड़ रुपये और वर्ष 2015-16 के 11.06 लाख किसानों को 59.29 लाख टन धान खारीदी के बदले बोनस की राशि के 1,778.77 करोड़ रुपये वितरित किए जाएंगे।

प्रदेश में सबसे ज्यादा रायपुर और दुर्ग संभाग के किसान बोनस की राशि लाभान्वित होंगे। दोनों ही संभाग के किसानों ने समर्थन मूल्य पर सबसे ज्यादा धान बेचा था। 300 रुपये प्रति क्विंटल के आधार से बकाया बोनस का भुगतान किया जाएगा।

राज्य में नवगठित सरकार के द्वारा चुनावी घोषणा पत्र में किसानों के दो वर्ष की धान की बकाया बोनस राशि दिए जाने का संकल्प घोषित किया गया था। भाजपा ने कांग्रेस के कर्जमाफी की घोषणा के जवाब में यह वादा किया था। इस दिन को खास बनाने के उद्देश्य से जिला स्तर, जनपद स्तर एवं नगरीय निकाय स्तर पर विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय आनलाइन माध्यम से किसानों के खाते में बकाया बोनस राशि अंतरित करेंगे।