फिजिकल गोल्ड से अच्छा क्यों है Sovereign Gold Bond, निवेश के मिलते हैं कई फायदे

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने डिजिटल गोल्ड (Digital Gold) में निवेश को बढ़ावा देने के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम (Sovereign Gold Bond scheme 2023) शुरू किया है। इस स्कीम का सब्सक्रिप्शन के लिए खुल गया है। अगर आप इसमें निवेश करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि यह कल यानी 22 दिसंबर 2023 (शुक्रवार) तक के लिए खुला है। इस स्कीम में मार्केट रेट से कम कीमत पर गोल्ड मिलता है। ऐसे में डिजिटल गोल्ड में निवेश के लिए एसजीबी काफी अच्छा ऑप्शन है।

इस स्कीम में समय-समय पर गोल्ड बॉन्ड जारी किया जाता है। यह बॉन्ड निश्चित अवधि के लिए जारी किया गया है। अगर आप एसजीबी में निवेश करना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन और ऑफलाइन इसमें निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम की खास बात है कि गोल्ड बॉन्ड जीएसटी दायरे में शामिल नहीं होता है। इसके अलावा इसमें गारंटी रिटर्न भी मिलता है। ऐसे में आपको जरूर जान लेना चाहिए कि एसजीबी में निवेश करने के क्या फायदे होते हैं।

एसजीबी के फायदे

  • इसमें निवेश करने पर सालाना 2.5 फीसदी के हिसाब से ब्याज दर का लाभ मिलता है। ऐसे में यह सालाना आधार पर फिजिकल गोल्ड से ज्यादा लाभ डिजिटल गोल्ड पर मिलता है।
  • इस बॉन्ड में आपको कैपिटल गेन टैक्स (Capital Gain Tax) पर छूट मिलती है। इस बॉन्ड पर टैक्स इनकम के आधार पर लगाया जाता है। टैक्स स्लैब के आधार पर टैक्स लगाया जाता है। बॉन्ड के मैच्योरिटी मिलने वाला रिटर्न टैक्स फ्री है।  
  • गोल्ड बॉन्ड में आपको सिक्योरिटी को लेकर कोई टेंशन नहीं है। जहां आप फिजिकल गोल्ड को सेफ रखने के लिए हमें बैंक लॉकर की आवश्यकता होती है। वहीं, डिजिटल गोल्ड में इस प्रकार की कोई टेंशन नहीं होती है।
  • अगर आप शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते हैं तो आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड से भी निवेश कर सकते हैं। अगर आपके पास गोल्ड बॉन्ड होता है तो आसानी से शेयर मार्केट में ट्रेड कर सकते हैं।
  • जब भी हम कोई फिजिकल गोल्ड खरीदते हैं तो हमें जीएसटी और मेकिंग चार्ज देना होता है। वहीं सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में इस प्रकार का कोई चार्ज नहीं लगता है।
  • इन लोगों को मिलता है एसजीबी में डिस्काउंट
  • भारतीय रिजर्व बैंक कई निवेशकों को एसजीबी पर डिस्काउंट का लाभ भी देते हैं। जो निवेशक ऑनलाइन गोल्ड बॉन्ड करते हैं उन्हें 50 रुपये प्रति ग्राम पर छूट दिया जाता है। इन निवेशकों के लिए गोल्ड बॉन्ड इश्यू प्राइस की कीमत 5,873 रुपये प्रति ग्राम रखा गया है।