शिविर में आमनी, बसंती और रूखमणी को मिला निःशुल्क गैस कनेक्शन

धमतरी (वीएनएस)।  भारत को विकसित राष्ट्रों की श्रेणी में अग्रणी पंक्ति पर लाने के लिए प्रारंभ हुई विकसित भारत संकल्प यात्रा अंतर्गत आज जिले के ग्राम धमतरी विकासखण्ड के जंवरगांव, मथुराडीह, कुरूद के सिलतरा, कचना, मगरलोड के रांकाडीह, भोथीडीह और नगरी विकासखण्ड के कल्लेमेटा तथा बांधा में संकल्प यात्रा शिविर का आयोजन किया गया। संयुक्त सचिव भारत सरकार पंकज बोड़खे आज अपने धमतरी प्रवास के दौरान धमतरी विकासखंड के ग्राम जंवरगांव और कुरूद विकासखंड के कचना में आयोजित संकल्प शिविर में शामिल हुए। उन्हांने उपस्थित ग्रामीणों को केन्द्रीय और राज्य सरकार की सभी जनकल्याणकारी योजनाओं में सहभागिता का आह्वान किया और कहा कि संकल्प यात्रा का उद्देश्य अंतिम पक्ति के अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाना है। हमारा उद्देश्य है कि संकल्प शिविरों के जरिए योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों को मिले, चाहे वह पेंशन योजना हो, आवास योजना हो या फिर उज्जवला योजना और इसमें आप का सहयोग सर्वाधिक जरूरी है। इस दौरान  बोड़खे ने शिविर स्थल पर लागये गये विभिन्न स्टॉलों का अवलोकन किया और पात्र हितग्राहियों को अधिक से अधिक लाभान्वित करने के निर्देश दिये।

जंवरगांव एवं कचना में आयोजित कार्यक्रम में केन्द्र की विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों ने अपनी कहानी अपनी जुबानी प्रस्तुत की। इस अवसर पर ग्रामीणों को विकसित भारत संकल्प की शपथ दिलायी गयी। ज्ञात हो कि कार्यक्रम में उज्जवला योजना, आधार पंजीयन, राजस्व, सहकारिता, शिक्षा, खाद्य, सहकारिता, आयुर्वेद, संकल्प भारत, बैंकर्स, पशुधन विकास विभाग, नेहरू युवा केन्द्र, महिला एवं बाल विकास विभाग के स्टॉल लगाये गये थे। जिनके माध्यम से ग्रामीणों को शासकीय योजनाओं की जानकारी दी गई और पात्र हितग्राहियों का पंजीयन कर तत्काल लाभान्वित किया गया। साथ ही अन्य लोगों को भी विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ लेने प्रेरित किया गया।

लाभार्थियों ने ‘‘अपनी कहानी अपनी जुबानी‘‘ के तहत अनुभवों को किया साझा़

इस अवसर पर उपस्थित हितग्राहियों ने अपनी कहानी अपनी जुबानी के तहत संयुक्त सचिव के समक्ष अपने अनुभवों को साझा किया। इनमें प्रधानमंत्री उज्जवला योजना से लाभान्वित आमनी यादव, बसंती यादव और रूखमणी साहू ने निःशुल्क गैस कनेक्शन से उन्हें मिले फायदे के बारे में बताया, वहीं वेणु सिन्हा ने बिहान योजना से जुड़कर जीवन में आये बदलाव और कमला सिन्हा ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मिले पक्के मकान से अपने और परिवार को मिले खुशी को साझा किया।

पुरस्कार वितरण

संकल्प शिविर में जनकल्याणकारी योजनाओं से संबंधित विभागों द्वारा लगाये गये स्टॉल के अलावा विभिन्न प्रतियोगितायें भी आयोजित की गईं। इनमें प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के विजयी प्रतिभागियों को टोपी और टीशर्ट  प्रदाय कर पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती रोक्तिमा यादव, एसडीएम धमतरी डॉ.विभोर अग्रवाल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।