CG News :सरकार के निर्णय से जगी उम्मीद, पक्के आवास का सपना होगा पूरा

कच्ची दीवारों की सीलन और कच्चे मकान से मिली मुक्ति

बेमेतरा 20 दिसंबर 2023 I जिले में ऐसे कई परिवार हैं जो स्वयं के पक्के मकान का सपना लिए हुए हैं। प्रदेश सरकार के इस निर्णय से आवासहीन परिवारों में खुशी की लहर है। महल हो या झोपड़ी अपना घर अपना होता है, हर व्यक्ति का एक सपना होता है कि छांव के लिए उसका एक खुद का घर हो। स्वयं का घर होने से कई सारे फायदे हैं अपना घर व्यक्ति को वित्तीय सुरक्षा देता है। एक घर को अपना घर कहने मे जो गौरव की अनुभूति होती है, इसी सपने को प्रदेश सरकार द्वारा साकार किया जा रहा है। समाज के आर्थिक रूप से कमजोर तबके की भलाई के लिए सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना संचालित की जा रही है। इस योजना से जरूरतमंद लोगों को आवास भी मंजूर किये गये हैं।

जनपद पंचायत बेमेतरा जिला बेमेतरा से कवर्धा मार्ग में लगभग 15 कि.मी. की दुरी पर स्थित गांव खंडसरा के निवासी टीकाराम गुप्ता जो कि वृद्ध एवं गरीब परिवार से हैं। वे अकेले कच्चे मकान में रहने के कारण उन्हे बहुत से परेशानियों का सामना करना पड़ता था। लेकिन प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के अन्तर्गत आवास की सूची में नाम आने के बाद टीकाराम का पक्का मकान का सपना साकार हुआ। आवास दिलाने के लिये उन्होंने शासन/प्रशासन को धन्यवाद दिया। वह पक्का मकान पाकर काफी प्रफूल्लित है एवं स्वयं को गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। इसके अलावा टीकाराम को बहुत सी योजनाओं का लाभ मिला है।

टीकाराम गुप्ता ने कहा – प्रदेश सरकार ने आवास दिलाकर सपना किया साकार

जिले के ग्राम पंचायत खंडसरा निवासी टीकाराम गुप्ता का सपना पक्का मकान बनाने का था। वे बताते हैं कि वे कच्ची मकान मे रेहते थे और उम्रदराज़ होने के कारण उनके आंख की रौशनी कम हो गई हैं, जिसमे उन्हें बहोत सारी कठिनाइयों का सामना करण पड़ता था जैसे बरसात के दिनों मे पानी का टपकना, बंदरो का घर मे कूदने से नुकसान होना, जहरीले किड़ों की समस्या थी। टीकाराम गुप्ता बोलते हैं की वे कच्ची मकान मे रहत रहंव, हमन ला प्रधानमंत्री आवास योजना ले मकान बनाए के स्वीकृति मिलिस अउ मकान घलो बन गे। मकान बने के बाद हमन ला सुविधा हो गे हे। प्रधानमंत्री आवास योजना के इस फैसले से वे उत्साहित है और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय को आवास योजना के तहत आवास मिलने पर धन्यवाद देते हुए कहा कि अब उन्हें इस कच्ची मकान और किराये के घर से छुटकारा मिल गया इससे वे बहुत ज्यादा खुश हैं।