मुलायम व चमकदार त्वचा पाने के लिए ग्लिसरीन के इस्तेमाल के फायदे….

ठंड के मौसम में स्किन केयर करना बहुत ज्यादा जरूरी होता है. लोग इसके लिए तरह-तरह के लोशन-तेल का इस्तेमाल करते हैं. ठंड के मौसम में एक चीज का इस्तेमाल बढ़ जाता है, जिसे ग्लिसरीन कहते हैं. खास करके यह चेहरे पर इस्तेमाल की जाती है. ग्लिसरीन स्किन पर नेचुरल क्लींजिंग एजेंट की तरह काम करता है. इसकी वजह से इसे कई स्किन केयर प्रोडक्ट में भी इस्तेमाल किया जाता है.

जानिए ग्लिसरीन को किस – किस के साथ मिलाकर लगाया जाते है –

ग्लिसरीन को डायरेक्ट स्किन पर भी लगाया जा सकता है. यह स्किन को रेडनेस, खुजली, जलन और इंफेक्शन से छुटकारा दिलाने का काम करती है.

ग्लिसरीन में हल्दी का कॉम्बिनेशन त्वचा के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इस पेस्ट को लगाने से ड्राई स्किन से राहत मिलती है. हल्दी में कई तरह के एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो की स्किन को तरह-तरह के इंफेक्शन से बचने का काम करते हैं.

ग्लिसरीन और गुलाब जल को मिलाकर लगाने से स्किन का रूखापन खत्म किया जा सकता है. इसके लिए सबसे पहले आपको गुलाब जल और ग्लिसरीन का आपस में मिक्स करना है और चेहरे पर लगाना है. कुछ देर बाद चेहरे को धुल देना है.

अगर आपके चेहरे पर बहुत ज्यादा दाग धब्बे हैं तो आपको छुटकारा पाने के लिए मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करना चाहिए. इसके लिए आपको मुल्तानी मिट्टी में ग्लिसरीन को मिक्स करके चेहरे पर लगाना चाहिए.

स्किन केयर के लिए शहद काफी लाभदायक माना जाता है. इसे लगाने से एक्ने, पिंपल और पिगमेंटेशन से छुटकारा मिल सकता है. स्किन में शहद को मिलाकर लगाने से स्किन काफी ग्लोइंग बनती है.

अगर किसी की स्किन टैन हो गई है तो उसे केले और ग्लिसरीन के कॉम्बिनेशन को लगाना चाहिए. यह दोनों ही स्किन के लाभदायक माने जाते हैं.