IPL Auction 2024: पंजाब किंग्‍स ने नीलामी में ‘गलत खिलाड़ी’ खरीद लिया, जानें फिर क्‍या हुआ?

पंजाब किंग्‍स ने मंगलवार को दुबई के कोका कोला एरीना में संपन्‍न आईपीएल 2024 नीलामी में एक बड़ी गलती कर दी। पंजाब किंग्‍स ने एक गलत खिलाड़ी को खरीद लिया। अपनी गलती का एहसास होने पर फ्रेंचाइजी ने नीलामीकर्ता मल्लिका सागर के सामने मामला उजागर किया, लेकिन उनकी गुजारिश मानकर फैसले को पलटा नहीं गया।

मल्लिका सागर ने कहा कि बोली पूरी हो चुकी है और अब खिलाड़ी पंजाब किंग्‍स का हिस्‍सा बन गया है। पंजाब किंग्‍स की इस गलती का शिकार छत्‍तीसगढ़ का खिलाड़ी शशांक सिंह बने, जो बिकने के बावजूद यह जानकर खुश नहीं होंगे कि वो खरीदने की पहली पसंद नहीं थे।

पंजाब से हुई गलती

नीलामी कमरे में मौजूद फ्रेंचाइजी के पास खिलाड़‍ियों का पूरा रोस्‍टर उनकी लैपटॉप स्‍क्रीन पर मौजूद था। सभी फ्रेंचाइजी ऑक्‍शन रूम में पहुंचने से पहले अपना होमवर्क कर चुकी थीं और इस बात का विश्‍लेषण कर चुकी थीं कि किसे खरीदना है, जिसमें लोकप्रिय और कम पहचाने जाने वाले खिलाड़ी दोनों मौजूद थे।

मगर नेस वाडिया, प्रीति जिंटा और उनकी टीम से ऑक्‍शन टेबल पर गलती हो गई जब गलती से उन्‍होंने शशांक सिंह को किसी और की जगह खरीद लिया। मगर जब तक यह गलती सुधारी जाती तब तक खिलाड़ी बिक चुका था। पंजाब किंग्‍स की इस बात पर काफी खिल्‍ली भी उड़ी।

पंजाब को ऐसे हुआ गलती का एहसास

शशांक सिंह का नाम एक्‍सीलेरेटेड राउंड में आया, जहां पंजाब किंग्‍स सहित अन्‍य फ्रेंचाइजी कुछ अनकैप्‍ड भारतीय खिलाड़‍ियों को अपने स्‍क्‍वाड का हिस्‍सा बनाने पर ध्‍यान दे रही थीं। इन सभी की बेस प्राइस 20 लाख रुपये थी। जब शशांक का नाम लिया गया, तब प्रीति जिंटा ने पैडल उठा लिया। फिर उन्‍होंने अपनी टीम से विचार-विमर्श किया। खिलाड़ी के लिए किसी और फ्रेंचाइजी ने पैडल नहीं उठाया था तो उनके नाम बिकने पर मुहर लग गई। जब मल्लिका सागर ने अगले सेट के खिलाड़ी तनय त्‍यागराजन का नाम लिया तो पंजाब को अपनी गलती का एहसास हुआ। प्रीति, वाडिया और पंजाब के अन्‍य लोगों को पता चला कि शशांक को किसी अन्‍य खिलाड़ी की जगह खरीद लिया है।

मजबूरी में लिया गया ये फैसला

मल्लिका ने पूछा, ”यह गलत नाम है? आपको खिलाड़ी नहीं चाहिए? हम शशांक सिंह के बारे में बात कर रहे हैं। मगर हथौड़ा नीचे आ गया और 236 व 237 दोनों आपके पास गए हैं।” नेस वाडिया ने इस फैसले पर आपत्ति जताई, लेकिन मल्लिका अपने फैसले पर अडिग रहीं और कहा कि अब वो खिलाड़ी बिक चुका है। पंजाब के पास शशांक को स्‍क्‍वाड में जोड़ने के अलावा कोई और विकल्‍प नहीं बचा।