Breakfast Ideas For Weight Loss: कम करना चाहते हैं वजन, तो आज से ही ब्रेकफास्ट में खाएं ये 7 लो कैलोरी फूड्स

Breakfast Ideas For Weight Loss: शरीर को फिट रखने के लिए ब्रेकफास्ट करना बहुत जरूरी है। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, ब्रेकफास्ट प्रोटीन, कार्ब, विटामिन और मिनिरल्स से भरपूर होना चाहिए। वैसे तो भारत में हर स्टेट का खाना अलग-अलग है और इनमें भी कई वैरायटी भी हैं, जैसे पंजाब में लोग सुबह पराठा खाना पसंद करते हैं तो वहीं साउथ में लोग इडली सांभर। किसी डिश में कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे वजन कम करने वालों के लिए परेशानी का सबब बन जाता है। जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, वो अपनी डाइट में कम कैलोरी वाले ब्रेकफास्ट शामिल कर सकते हैं। जिन्हें खाने से आपको वेट लॉस में मदद मिलेगी।

उपमा

दक्षिण भारत का लोकप्रिय ब्रेकफास्ट उपमा वजन घटाने वालों के लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है। आप रवा और वेजीटेबल को मिक्स कर उपमा बना सकते हैं। यह सुबह में इसे नाश्ते के रूप में खा सकते हैं।

पोहा

महाराष्ट्र की डिश में शुमार पोहा में कैलोरी की मात्रा कम होती है। यह राइस से बना होता है, इसे आलू, प्याज,मूंगफली डालकर बनाया जाता है।

इडली

रवा, राइस और दाल से बनी इडली साउथ इंडिया का सबसे मनपंसद नाश्ता है। एक मीडियम इडली में सिर्फ 39 कैलोरी पाई जाती है।

ढोकला

ढोकला या खमण गुजरात की डिश है चने की दाल, रवा, दही और हल्दी डालकर बनने वाली यह डिश है। आप इसे आसानी से वेट लॉस डाइट में शामिल कर सकते हैं।

वेज सैंडविच

होल व्हीट ब्रेड से बना सैंडविच में खीरा, पालक और कॉर्न डालकर बनाएं ये बहुत हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शन हैं।

मूंग चीला

मूंग की दाल से यह डिश बनाई जाती है। आप इसे बनाने के लिए अपनी मनपसंद सब्जियों का उपयोग कर सकते हैं।

दलिया

यह काफी हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शन है। इसे बनाने के लिए ब्रोकन व्हीट से बने दलिया का उपयोग करें, इसमें दाल और सब्जियां डालें। यह वेट लॉस के लिए शानदार ब्रेकफास्ट है।