IND vs SA: बतौर कप्तान केएल राहुल ने तोड़ा धोनी का 10 साल पुराना रिकॉर्ड, भारत ने पहले वनडे में साउथ अफ्रीका को 8 विकेट से हराया

केएल राहुल की कप्तानी में टीम इंडिया ने वनडे सीरीज का आगाज धमाकेदार अंदाज में किया है। जोहान्सबर्ग में खेले गए पहले एकदिवसीय मैच में भारतीय टीम ने मेजबानों को 8 विकेट से हार का स्वाद चखाया। इंटरनेशनल क्रिकेट में बतौर कप्तान यह राहुल की लगातार 10वीं जीत है। इस जीत के साथ ही राहुल ने एमएस धोनी का 10 साल पुराना रिकॉर्ड ध्वस्त कर डाला है।

राहुल ने तोड़ा धोनी का 10 साल पुराना रिकॉर्ड

दरअसल, एमएस धोनी ने अपनी कप्तानी में साल 2013 में लगातार 9 मैचों में टीम इंडिया को जीत दिलाई थी। केएल राहुल ने पहले वनडे में मिली जीत के साथ ही माही का 10 साल पुराना रिकॉर्ड चकनाचूर कर दिया है। राहुल भारत को बतौर कैप्टन लगातार मैचों में जीत दिलाने के मामले में अब तीसरे नंबर पर आ गए हैं।

राहुल से आगे इस लिस्ट में विराट कोहली हैं, जिन्होंने साल 2017 में टीम इंडिया को लगातार 12 मैचों में जीत का स्वाद चखाया था। वहीं, टॉप पर नियमित कप्तान रोहित शर्मा का नाम दर्ज है, जिनकी कैप्टेंसी में भारतीय टीम ने 2019 से 2022 तक के बीच में खेले 19 मैचों में मैदान मारा था।

राहुल के नाम जुड़ी बड़ी उपलब्धि

बतौर कप्तान केएल राहुल वनडे क्रिकेट में साउथ अफ्रीका को पिंक वनडे में हराने वाले पहले भारतीय कैप्टन भी बन गए हैं। राहुल से पहले कोई भी इंडियन कैप्टन यह कारनामा नहीं कर सका है। कप्तान के तौर पर केएल राहुल ने इंटरनेशनल क्रिकेट में भारतीय टीम को यह लगातार 10वीं जीत दिलाई है।

पहले बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका की पूरी टीम महज 116 रन पर ऑलआउट हुई। इसके जवाब में डेब्यूटेंट साई सुदर्शन और श्रेयस अय्यर की अर्धशतकीय पारी के दम पर भारत ने 117 रन के लक्ष्य को सिर्फ 16.4 ओवर में हासिल कर लिया।

साउथ अफ्रीका में सबसे बड़ी जीत

साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे में भारतीय टीम ने 117 रन के टारगेट को 200 गेंद शेष रहते हुए हासिल किया। साउथ अफ्रीका की धरती पर यह किसी भी टीम द्वारा गेंदों के लिहाज से मेजबान टीम के खिलाफ दर्ज की गई वनडे क्रिकेट की सबसे बड़ी जीत है। इसके साथ ही भारत ने एकदिवसीय क्रिकेट में अपनी चौथी सबसे बड़ी जीत का भी स्वाद चखा है।