MI Captain: Rohit Sharma या Hardik Pandya IPL में बेहतर कप्तान कौन? आंकड़े देखकर आप खुद ही कीजिए फैसला

Rohit vs Hardik in IPL: आईपीएल 2024 से पहले मुंबई इंडियंस ने बड़ा दांव खेला है। इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन के लिए मुंबई ने टीम की कमान हार्दिक पांड्या के हाथों में सौंप दी है। बतौर कप्तान हार्दिक रोहित शर्मा को रिप्लेस करेंगे। मुंबई को पांच बार चैंपियन बनाने वाले रोहित से कप्तानी लिए जाने का फैसला हैरान करने वाला है।

हार्दिक को आईपीएल की सबसे सफल टीमों में से एक मुंबई इंडियंस की कप्तानी मिलने के साथ ही यह सवाल भी उठना लगा है कि क्या वह इस फॉर्मेट में रोहित से बेहतर कप्तान हैं? आइए आपको आंकड़ों की जुबानी समझाने की कोशिश करते हैं कि हार्दिक और रोहित में से कौन से बेस्ट कैप्टन।

IPL में कप्तान रोहित का रिकॉर्ड

रोहित शर्मा ने आईपीएल में अब तक कुल 158 मैचों में कप्तानी की है। इस दौरान उनकी अगुआई में टीम को 87 मैचों में जीत नसीब हुई है। वहीं, 67 मैचों में बतौर कप्तान रोहित को हार का मुंह देखना पड़ा है। यानी रोहित का इंडियन प्रीमियर लीग में जीत प्रतिशत 55.06 का रहा है। इस बात को मत भूलिए कि रोहित ने अपनी कप्तानी में मुंबई इंडियंस को पांच बार चैंपियन भी बनाया है।

बतौर कप्तान कैसा है हार्दिक का रिकॉर्ड?

आईपीएल 2024 के लिए मुंबई इंडियंस ने टीम की कमान हार्दिक पांड्या के हाथों में सौंपी है। हार्दिक के लिए बतौर कप्तान पिछले दो सीजन लाजवाब रहे हैं। हार्दिक ने कैप्टेंसी में डेब्यू करते हुए गुजरात टाइटंस को चैंपियन बनाया था। वहीं, पिछले सीजन भी उनकी कप्तानी में गुजरात ने फाइनल तक का सफर तय किया था।

हार्दिक ने आईपीएल में कुल 31 मैचों में टीम की कप्तानी की है, जिसमें से 22 में उन्हें जीत मिली है तो सिर्फ 9 मैचों में बतौर कप्तान हार्दिक ने हार का मुंह देखा है। कैप्टेंसी में हार्दिक का जीत प्रतिशत 70.97 का रहा है।

रोहित या हार्दिक बेहतर कप्तान कौन?

रोहित शर्मा के मुकाबले में हार्दिक ने बेहद कम मैचों में आईपीएल में कप्तानी की है। ऐसे में हिटमैन से उनकी तुलना करना जायज नहीं होगा। हालांकि, बतौर कप्तान हार्दिक इस लीग में बेमिसाल नजर आए हैं। हार्दिक ने मैच के दौरान अपनी समझ से गेम को बखूबी अंदाज में चलाया है। हार्दिक आईपीएल में रोहित की कैप्टेंसी में ही खेलकर कप्तान बनने के लायक बने हैं। कप्तानी के कई गुण हार्दिक ने रोहित और धोनी से ही सीखे हैं, जो उनकी कैप्टेंसी में साफतौर पर नजर भी आता है।