CG News :प्रावीण्य छात्रवृत्ति परीक्षा में 4 हजार से ज्यादा छात्रों ने लिया भाग

कांकेर,11 दिसम्बर  कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला द्वारा जिले में शिक्षा गुणवत्ता में किये जा रहे विभिन्न प्रयासों एवं हमर लक्ष्य कार्यक्रम के तहत जिले के कक्षा 8वीं में अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिए एनएमएमएससी प्रावीण्य छात्रवृत्ति परीक्षा आयोजित की गई, जिसमें जिले में पहली बार 4 हजार से अधिक छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। इसकी तैयारियों को लेकर कलेक्टर डॉ. शुक्ला द्वारा समय-समय पर समीक्षा बैठक लेकर जिले के पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में अध्ययनरत कक्षा आठवीं के बच्चों को प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयार करने के निर्देशित किया गया था, जिसके परिणामस्वरूप गत वर्ष केवल 800 के आस-पास छात्रों ने फार्म भरा था, जिसमें से 137 छात्रों को सफलता प्राप्त हुई थी। इस बार प्रारंभ से प्रत्येक विद्यालय में परीक्षा की तैयारी कराई गई थी।

जिला शिक्षा अधिकारी भुवन जैन ने बताया कि कलेक्टर के निर्देशानुसार जिले के सभी विकासखंडों में आवश्यकतानुसार परीक्षा केन्द्र स्थापित किए गए थे, जिससे विद्यार्थियों को आसानी से सुविधा मुहैया हो सकें। इसके लिए विकासखंड शिक्षा अधिकारी एवं सभी संकुल केन्द्र समन्वयकों द्वारा प्रत्येक बच्चों के परीक्षा में उपस्थित कराने हेतु निर्देशित किया गया था, जिसके परिणाम स्वरूप शत-प्रतिशत बच्चों ने परीक्षा दिलाई है। उन्होंने बताया कि शिक्षा सत्र 2022-23 में चयनित 137 बच्चों में से चारामा विकासखंड के ही 108 छात्र उत्तीर्ण हुए हैं शेष 29 अन्य विकासखंडों में उत्तीर्ण हुए। यह भी बताया कि इस बार पूरे जिले के 612 पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में प्रारंभ से ही नोडल शिक्षक की नियुक्ति किया जाकर बच्चों के फार्म भरवाने, परीक्षा की तैयारी करवाने एवं परीक्षा केन्द्र तक लाने व ले जाने हेतु दायित्व सौंपा गया था,

इसके लिए जिला स्तर पर सेल का गठन किया गया है। जिले में एनएमएमएससी परीक्षा हेतु जिला स्तर से ही प्रश्न पत्र तैयार कर बच्चों से ओएमआर शीट के माध्यम से मॉक टेस्ट भी कराया गया है, साथ ही विगत पांच वर्षों के प्रश्न पत्रों से अभ्यास कराया गया है। पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष भी जेईई में 385 बच्चों का लक्ष्य के विरूद्ध 358 छात्रों से भराया गया है। जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि विकासखंड मुख्यालयों के अलावा विद्यालय स्तर पर भी जेईई की विशेष निःशुल्क कक्षाओं का संचालन स्थानीय विषय विशेषज्ञों से कराया जा रहा है। इसी तरह जवाहर नवोदय प्रवेश परीक्षा हेतु 8 हजार 523 फार्म भराकर विद्यालय स्तर पर तैयारी कराई जा रही है।