Entertainment: …तो पहले हुमा ने टीवी शो के लिए लिखी थी किताब की कहानी, राइटर बनीं Huma Qureshi ने खोले राज

अभिनेत्री हुमा कुरैशी ने खुद को केवल अभिनय तक सीमित नहीं रखा है। फिल्म निर्माण के क्षेत्र में कदम रखने के साथ ही वह लेखिका भी बन गई हैं। उनकी लिखी पहली किताब जेबा : एन एक्सीडेंटल सुपरहीरो है।खास बात यह है कि इस कहानी को हुमा ने टीवी शो के लिए लिखा था। वह कहती हैं कि, मैंने इसे मूल रूप से एक टीवी शो के लिए दस पेज का लिखा था। हर किसी को यह पसंद भी आया था, लेकिन फंतासी फिक्शन शो बनाना महंगा होता है। जब कोविड आया, तो उसके बाद दो साल का समय मिला। मैं इसे और लिखने लगी। मैं पहले इसे एक कामिक बुक सीरीज के तौर पर बनाना चाहती थी। लेकिन जब मैं लिखने बैठी, तो हर एक अध्याय, किसी फिल्मी पात्र की तरह मेरे सामने आया।

मैं एक कलाकार हूं

हुमा कहती हैं कि, मैं कोई प्रशिक्षित लेखक नहीं हूं। मैं एक कलाकार हूं और अपने पात्रों की तरह सोचने के लिए प्रशिक्षित हूं। जेबा का पात्र मुझसे बहुत अलग है, इसलिए उसके बारे में लिखना चुनौतीपूर्ण रहा। वह विपरीत परिस्थितियों में बहादुरी से काम करती है। मुझ पर दीपा मेहता, वासन बाला, अनुराग कश्यप, सुभाष कपूर और श्रीराम राघवन जैसे फिल्मकारों का प्रभाव रहा है। वे जिस तरह से पात्र को समझाते हैं और फिर उसे स्क्रिप्ट से स्क्रीन तक कैसे पहुंचाते हैं, वह सब देखकर मैंने सीखा है। इन दिनों किताबों पर कई फिल्में बन रही हैं।

ऐसे में क्या हुमा भी अपनी किताब की नायिका जेबा पर फिल्म बनाना चाहेंगी। इस पर उन्होंने कहा कि हो सकता है। मैं शायद पहली अभिनेत्री हूं, जिसने अभिनय करने के साथ ही अपनी किताब भी प्रकाशित की है। मुझे जेबा जैसे पात्र पर बनी फिल्में देखना पसंद है। किसी ने ऐसा पात्र लिखा नहीं, इसलिए मुझे लिखना पड़ा।