आत्मनिर्भरता और आत्मविश्वास की सबसे बड़ी पाठशाला एनएसएस शिविर : डॉ. साधना खरे

कोरबा – अटल बिहारी वाजपेयी विश्विद्यालय बिलासपुर से सम्बद्ध शासकीय इंजीनियर विश्वेसरैया स्नातकोत्तर महाविद्यालय कोरबा के युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय द्वारा संचालित राष्ट्रीय सेवा योजना प्रकोष्ठ की महिला एवं पुरुष इकाई का सात दिवसीय विशेष शिविर ग्राम फत्तेगंज, विकासखंड करतला, जिला कोरबा में दिनांक 07 दिसम्बर को ग्राम फत्तेगंज के सरपंच श्रीमती शरण कुंवर राठिया के मुख्य आतिथ्य, महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ.साधना खरे के अध्यक्षता, रमाकांत राठौर प्रभारी प्राचार्य हाइस्कूल,  नारायण सिंह कंवर प्रधानपाठक प्राथमिक शाला फत्तेगंज, महाविद्यालय के प्राध्यापकगण, गणमान्य नागरिकों की गरिमामय उपस्थिति में उद्घाटन हुआ। 

संस्था प्राचार्य डॉ.साधना खरे ने अपने उद्बोधन में कहा कि आत्मनिर्भरता और आत्मविश्वास की सबसे बड़ी पाठशाला यह शिविर है जिससे हमें बहुत सीखने को मिलता है। सेवा कार्य से जुड़ने का सौभाग्य आपको मिला है जो अविस्मरणीय क्षण है। सरपंच श्रीमती शरण कुंवर राठिया ने कहा महाविद्यालय की इकाई अपने उत्कृष्ठ सेवा कार्यों से पहचानी जाती है। छात्राओं की राष्ट्रीय स्तर पर सहभागिता उल्लेखनीय है। हम लोग पूरा सहयोग करेंगे। इस दौरान शासकीय हाईस्कूल के बच्चों ने वेलकम बैंड से शिविरार्थियों का स्वागत किया। हीरा एवं साथी ने एवं समस्त शिविराथियों कॉलेज के कार्यक्रम अधिकारी अजय कुमार पटेल ने बताया शिविर के माध्यम से रासेयो विद्यार्थियों छत्तीसगढ़ के राज्यगीत का सस्वर गायन किया। 

शिविर में छात्रों को बैज और डायरी भी वितरित की गई। साथ ही एनएसएस का ध्वजारोहण के समय ‘नौजवान आओ रे नौजवान गाओ रे’ के प्रेरक गीत का गायन हुआ। संस्था प्राचार्य ने हरी झंडी दिखाकर पूरे टीम को रवाना किया। प्रथम दिवस शिविरथियों के बीच कार्य के विभागों का बंटवारा भी किया गया एवं दलनायक के रूप में निखिल और शैलेश्वरी को चुना गया। कैंपस क्लीनिंग के साथ नशामुक्त के युवा अभियान पर मनोज कुमार गुप्ता ने एवं युवा प्रेरणा पर रमाकांत राठौर प्रभारी प्राचार्य ने व्याख्यान दिया। पर कार्यक्रम को सफल बनाने में पूर्व कार्यक्रम अधिकारी एवं वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ.बी.एल.साय, अमोला कोर्राम, लाइब्रेरी ऑफिसर दीपक टेकाम, कार्यक्रम अधिकारी अजय कुमार पटेल, मधु कंवर, सनत देवांगन सहित स्वयंसेवक, स्कूल के स्टूडेंट्स ने महत्वपूर्ण सहभागिता की।