क्या आप जानते है? Toothpaste पर क्यों होती हैं रंग-बिरंगी पट्टियां…

सोशल मीडिया और इंटरनेट पर आम जनता के लिए कई उपयोगी जानकारी हैं। लेकिन, हम इस जानकारी पर आंख मूंदकर भरोसा नहीं कर सकते, खासकर फर्जी खबरों और गलत सूचनाओं के इस युग में।

टूथपेस्ट ट्यूब के नीचे दिखाई देने वाले रंगीन निशानों से संबंधित दावा किया जाता है कि ये रंगीन निशान टूथपेस्ट की रासायनिक संरचना को दर्शाते हैं। आइये जानते हैं इस दावे की हकीकत।

रंगीन धारियों की कहानी से पता चलता है कि जिस टूथपेस्ट का हम प्रतिदिन उपयोग करते हैं, उसमें कम से कम एक रंगीन धारी होती है, जो नीली, काली, हरी या लाल हो सकती है। कथित तौर पर ये धारियां उस टूथपेस्ट की रासायनिक संरचना को इस प्रकार दर्शाती हैं:

-काले रंग की धारी – टूथपेस्ट केवल रसायनों से बना होता है

-नीले रंग की धारी – प्राकृतिक+औषधीय

-लाल रंग की पट्टी – प्राकृतिक+रासायनिक

-हरे रंग की पट्टी – पूर्णतः प्राकृतिक

सोशल मीडिया पर इसे लेकर अलग-अलग पोस्ट में दावा किया जाता है कि हरे रंग की पट्टी का मतलब है कि टूथपेस्ट पूरी तरह से प्राकृतिक अवयवों से बना है। वहीं, नीली पट्टी का मतलब है कि प्राकृतिक अवयवों और दवाओं का मिश्रण, लाल पट्टी का मतलब है कि इसमें प्राकृतिक अवयवों और रासायनिक तत्वों का मिश्रण और काली पट्टी का मतलब है कि टूथपेस्ट केवल रासायनिक तत्वों से बना होता है।

सोशल मीडिया पोस्ट लोगों को काली या लाल धारियों वाले टूथपेस्ट का उपयोग करने से रोकते हैं और लोगों को हरे या नीले रंग की धारियों वाले टूथपेस्ट खरीदने के लिए प्रोत्साहित करते हैं ।

वास्तविकता क्या है ?

विश्व स्तर पर निम्नलिखित रसायन आमतौर पर टूथपेस्ट में पाए जाते हैं:

-नम्र पदार्थ

ठोस अपघर्षक

बाइंडिंग सामग्री

मिठास बढ़ाने वाला

फ्लेवरिंग एजेंट

सरफेक्टेंट

फ्लोराइड

इसके अलावा टूथपेस्ट में कई तरह के रंग और फ्लेवर भी होते हैं। सोशल मीडिया के दावों में यह निर्दिष्ट नहीं किया गया है कि टूथपेस्ट में उपरोक्त में से कौन-से रसायन हैं और क्या उन्हें “प्राकृतिक” या “रासायनिक” माना जाता है।

“प्राकृतिक” और “रासायनिक” अवयवों के बीच अंतर करने का सिद्धांत, सबसे अच्छा और बहस योग्य है। क्योंकि, इस दुनिया में हर चीज तकनीकी रूप से एक रसायन है। यहां तक ​​कि सभी प्राकृतिक सामग्रियां भी रासायनिक सामग्रियां हैं और “दवा” शब्द का विशेष अर्थ अस्पष्ट है।

इसलिए, अपने टूथपेस्ट की रासायनिक संरचना के बारे में पता लगाने का सबसे अच्छा तरीका सामग्री को पढ़ना है!

जहां तक रंगीन पट्टियों का सवाल है, वे वास्तव में विनिर्माण प्रक्रिया के दौरान बनाई जाती हैं। इन पट्टियों को सेंसर और मशीनों द्वारा पढ़ा जाता है ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि पैकेजिंग को कहां काटा, मोड़ा या सील किया जाना चाहिए।

इसलिए, यदि आप अपने टूथपेस्ट की सामग्री के बारे में उत्सुक हैं, तो टूथपेस्ट के निचले भाग पर रंगीन धारियां वे नहीं हैं, जो आपको देखनी चाहिए। टूथपेस्ट ट्यूब पर उल्लिखित सामग्री की जांच करना सही काम होगा।