KORBA NEWS:2345 विद्यार्थियों को किया गया जाति प्रमाणपत्र का वितरण

0.शिविर लगाकर छूटे हुए विद्यार्थियों का बनाया जा रहा प्रमाण पत्र..कटघोरा के संकुलों में आयोजित शिविर में लगभग 4 हजार किए गए आवेदन पूर्ण

कोरबा,21 सितम्बर 2024। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी अजीत बसंत के निर्देशानुसार शासकीय विद्यालयों में कक्षा पहली से 12वीं तक अध्ययनरत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों के जाति प्रमाण पत्र बनाये जाने हेतु अनुविभागीय अधिकारी (रा०) रोहित सिंह के मार्गदर्शन में 20 सितंबर को शिक्षा विभाग एवं राजस्व विभाग के संयुक्त तत्वाधान में विकास खण्ड कटघोरा के 13 केन्द्रों में वृहद् जाति प्रमाण पत्र बनाने हेतु शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में कुल 3987 आवेदन पूर्ण किए गए जिसे ऑनलाइन पोर्टल में प्रविष्टि करने की कार्यवही प्रक्रियाधीन है। साथ ही पूर्व में जारी किए गए 2345 जाति प्रमाण पत्र शिविर स्थल पर ही संबंधित विद्यार्थियों को प्रदान किये गये। शिविर के माध्यम से जाति प्रमाणपत्र आसानी से बन जाने से विद्यार्थियों के अभिभावकों ने खुशी जताई है।

 इस शिविर में कटघोरा विकासखण्ड के सभी संकुलों को अभिभावकों के सुविधा के दृष्टि से 13 जोन में विभाजित किया गया था। शिविर में अध्ययनरत विद्यार्थियों के पालक गण उपस्थित हुये, जिनका जाति प्रमाण पत्र किसी कारण से पूर्व में नहीं बन पाया था। इनके अंतर्गत आने वाले पटवारी हल्का एवं उनके सारे कर्मचारियों ने जाति प्रमाण पत्र हेतु प्राप्त आवेदनों में अपने स्तर से दिये जाने वाले समस्त दस्तावेजों को उपलब्ध कराया। पालकों में प्रमाणपत्र बनवाने हेतु अत्याधिक उत्साह देखा गया। शिविर में कुल 3987 आवेदन पूर्ण किये गये जिसे ऑनलाइन पोर्टल में प्रविष्टि की जायेगी । साथ ही पूर्व में जारी किये गये 2345 जाति प्रमाण पत्र शिविर स्थल पर ही संबंधित विद्यार्थियों को प्रदान किये गये। शिविर में प्राप्त आवेदनों के जांच हेतु जाँच अधिकारी नियुक्त किये गये थे जिनके द्वारा सूक्ष्मता से प्रत्येक आवेदनों की जाँच की गई। पूर्ण एवं सही पाये गये आवेदनों को अग्रिम कार्यवाही हेतु जाँच अधिकारियों को सौंप दिया गया। कुल 1946 अपूर्ण अथवा त्रुटिपूर्ण आवेदनों को संबंधित पालकों को सौंप कर निर्देशित किया गया कि शीघ्र ही उनको पूर्ण कर संबंधित संस्था में आवेदन जमा कर देवें। कलेक्टर के द्वारा दिये गये इस शिविर की सुविधा का लाभ उपस्थित अभिभावकों में सराहना करते हुये इस प्रयास के लिये धन्यवाद दिया। इससे लोगों को इधर-उधर भटकने से राहत मिली। शिविर को सफल बनाने में सभी नोडल अधिकारी, शिविर प्रभारी, सभी प्राचार्य, सभी संकुल शैक्षिक समन्वयकों एवं समस्त विद्यालयों के प्रधान पाठकों तथा संबंधित ग्राम पंचायतों के प्रतिनिधि व शिविर शाला के समस्त शिक्षक-शिक्षिकाओं का पूर्ण सहयोग प्राप्त हुआ ।