लेना चाहते हैं स्वाद और सेहत का एक साथ आनंद, तो तिल की डिशेज को बनाएं अपने स्नैक्स का हिस्सा

Til Snacks: सर्दियों में दिल का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है। दिल की धमनियों के संकरा होने की वजह से, हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। दिल को सेहतमंद रखने में तिल आपकी मदद कर सकता है। तिल ब्लड प्रेशर को मेंनटेन करने में मदद करता है, जिससे दिल पर अधिक प्रेशर नहीं पड़ता। इसके अलावा, यह डायबिटीज से बचाव में भी मदद करता है। तिल बालों और त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसलिए, तिल को सर्दियों में अपनी डाइट में शामिल करना लाभदायक हो सकता है। आइए जानते हैं, तिल को किन तरीकों से कर सकते हैं डाइट में शामिल।

तिल मावा लड्डू

तिल और मावे के लड्डू स्वाद और सेहत का अनोखा मिश्रण है। इसे बनाना बेहद आसान होता है। इसे बनाने के लिए तिल को एक पैन में भूनकर एक साइड रख लें। इसके बाद इसे ठंडा होने पर ब्लेंडर में डालकर इसे पीस कर इसका पाउडर बना लें। इसके बाद, एक पैन में मावे को गर्म कर उसमें तिल का पाउडर, पीसी हुई चीनी, इलायची पाउडर और ड्राई फ्रूट्स डालकर अच्छी तरह मिलाएं। थोड़ी देर पकाने के बाद इसे गोलाकार देकर इसके लड्डू बनाएं। आप चाहें, तो इसे किसी कंटेनर में 1-2 सप्ताह के लिए स्टोर भी कर सकते हैं।

तिल के लड्डू

तिल के लड्डू भी खाने में काफी टेस्टी लगते हैं। ज्यादातर, इन्हें मकर संक्रांति के समय बनाया जाता है, लेकिन आप चाहें तो इन्हें कभी भी खा सकते हैं। इन्हें बनाने के लिए, एक पैन में तिल को भुन लें। दूसरी तरफ एक पैन में गुड़ और पानी डालकर पिघला लें और इसकी चाशनी बना लें। इस चाशनी में भुने हुए तिल डालकर अच्छे से मिला लीजिए। चाशनी ठंडी होने से पहले जल्दी-जल्दी इसके लड्डू बना लें। इन्हें भी आप कुछ दिनों तक स्टोर करके रख सकते हैं।

तिल-मूंगफली की चिक्की

तिल और मूंगफली दोनों ही सर्दियों में खाने के लिए सबसे बेस्ट फूड आइटम्स में से एक माने जाते हैं। इनकी चिक्की खाना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इसे बनाने के लिए तिल को एक पैन में भून लें और इसका मोटा पाउडर बना लें। दूसरी तरफ मूंगफली को भी भूनकर, उसका छिलका हटा लें। इसके बाद तिल के पाउडर, मूंगफली और गुड़ को पानी के साथ तेज आंच पर 3-5 मिनट के लिए पका लें। इसके बाद, इसे एक प्लेट में फैलाकर रख दें और हल्का ठंडा होने पर चौकोर आकार में काट लें। पूरी तरह से ठंडा होने के बाद, आप इसे स्टोर करके रख सकते हैं।