विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद भारत रवाना हुए मोदी

नई दिल्ली।  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद शुक्रवार शाम भारत रवाना हो गए। इससे पहले, मोदी के लिए आज का दिन काफी व्यस्तता भरा रहा। यह दिन विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन में संबोधन और द्विपक्षीय बैठकों वाला रहा। साथ ही ‘ग्रीन क्रेडिट’ पहल शुरू की गई। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में एक तस्वीर साझा की, जिसमें मोदी भारत के लिए प्रस्थान करते दिख रहे हैं। पीएमओ ने पोस्ट किया, ‘‘सीओपी28 संयुक्त अरब अमीरात शिखर सम्मेलन के लिए दुबई की एक सार्थक यात्रा के समापन के बाद, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नयी दिल्ली के लिए रवाना हुए।’’

विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा कि इस दौरान प्रधानमंत्री ने स्वच्छ और हरित विकास को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि शिखर सम्मेलन से इतर विभिन्न नेताओं के साथ प्रधानमंत्री मोदी की बैठक में द्विपक्षीय और क्षेत्रीय हितों के मुद्दों पर भी चर्चा हुई।

क्वात्रा ने कहा कि वह (मोदी) बेहद सफल और सार्थक दौरे के बाद भारत रवाना हुए हैं। मोदी ने इजराइल के राष्ट्रपति आइजैक हर्ज़ोग, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई)के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान, जॉर्डन के शासक अब्दुल्ला द्वितीय, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं। मोदी ने विश्व के अन्य नेताओं के साथ भी बैठकें कीं।