करोड़ों WhatsApp यूजर्स की मौज: वापस आया फोटो-वीडियो से जुड़ा यह धांसू फीचर…

डेक्सटॉप और लैपटॉप पर WhatsApp चलाने वालों के लिए खुशखबरी है। वेब पर फोटो-वीडियो से जुड़े एक धांसू फीचर ने फिर से वापसी कर ली है। वैसे को वॉट्सऐप में कई तरह के फीचर्स हैं जो अलग-अलग यूजर्स की अलग-अलग जरूरतों को पूरा करते हैं।

ऐसा ही एक फीचर है व्यू वन्स, जो यूजर्स को उन मीडिया फाइल्स को शेयर करने की फीचर देता है, जिन्हें वे केवल एक बार दिखाना चाहते हैं। यह नवंबर 2022 तक सभी प्रमुख प्लेटफार्म्स पर उपलब्ध हुआ करता था, लेकिन फिर कंपनी ने इसे वेब और डेस्कटॉप ऐप्स से हटाने का फैसला लिया था। अब, ऐसा लगता है कि यह फीचर वापस आ रहा है क्योंकि कुछ डेस्कटॉप यूजर्स ने इसे हालिया अपडेट के बाद देखा है।

व्यू वन्स ने वॉट्सऐप वेब और डेस्कटॉप पर की वापसी


वॉट्सऐप के नए फीचर ट्रैक करने वाली साइट WABetaInfo ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि, कुछ वॉट्सऐप वेब और डेस्कटॉप ऐप यूजर्स ने हाल के दिनों में व्यू वन्स फीचर को उनके लिए काम करते हुए देखा है। लेटेस्ट डेस्कटॉप ऐप अपडेट और विंडोज और मैकओएस दोनों डिवाइसेस पर वेब वर्जन बनने के बाद यह उनके लिए उपलब्ध हो गया।

यह चेक करने के लिए कि क्या यह फीचर आपके लिए उपलब्ध है, आपको वेब या डेस्कटॉप ऐप पर अपने वॉट्सऐप अकाउंट में लॉग इन करना होगा। कोई भी इंडिविजुअल या ग्रुप कन्वर्सेशन खोलें और एक फोटो या वीडियो शेयर करें। इंटरफेस में जहां आपको मीडिया कैप्शन जोड़ने का ऑप्शन मिलता है, आपको राइट साइड “1” आइकन दिखाई देना चाहिए। इस आइकन पर क्लिक करने से उस स्पेसिफिक मीडिया फाइल के लिए व्यू वन्स मोड एक्टिवेट हो जाएगा।

बता दें कि, व्यू वन्स एक वॉट्सऐप फीचर है जो यूजर्स को ऐसे फोटो और वीडियो भेजने की फीचर देता है जिन्हें केवल एक बार दिखाना चाहते हैं। इसका मतलब है कि रिसीवर शेयर मीडिया फाइल को केवल एक बार खोलकर देख सकते हैं। यह स्टैंडर्ड मीडिया फाइल शेयरिंग से अलग है, जहां रिसीवर जब चाहे मीडिया फाइल्स देख सकते हैं।

स्क्रीनशॉट-प्रूफ फीचर नहीं है व्यू वन्स


ध्यान रखने वाली बात यह है कि व्यू वन्स स्क्रीनशॉट-प्रूफ फीचर नहीं है। यानी रिसीवर इसका स्क्रीनशॉट ले सकता है, जो प्राइवेसी जोखिम जोड़ता है। इसके अलावा, वॉट्सऐप के पास यूजर्स को यह बताने के लिए सपोर्ट नहीं है कि किसी ने स्क्रीनशॉट लिया है या नहीं। यदि आप संवेदनशील मीडिया फाइल्स को शेयर करने के लिए व्यू वन्स का उपयोग करना चाहते हैं, तो इसमें शामिल सभी जोखिमों से अवगत रहें।

वॉट्सऐप वेब पर आया स्क्रीन लॉक


वॉट्सऐप वेब को हाल ही में प्राइवेसी से जुड़ा एक और नया फीचर मिला है। टीम ने वेब पर स्क्रीन लॉक जोड़ने के लिए सपोर्ट जोड़ा। यह पासवर्ड वेब और डेस्कटॉप ऐप्स पर आपके वॉट्सऐप अकाउंट, चैट और अन्य निजी डिटेल्स तक अनअथॉराइज्ड एक्सेर को रोक देगा। स्मार्टफोन ऐप्स पर यह प्राइवेसी फीचर लंबे समय से मौजूद है।

वॉट्सऐप पर आ रहा ईमेल एड्रेस वेरिफिकेशन


टीम वॉट्सऐप अकाउंट्स के लिए ईमेल एड्रेस वेरिफिकेशन जोड़ने पर भी काम कर रही है। यह नया फीचर यूजर्स को खुद को वेरिफाई करने का एक अतिरिक्त तरीका प्रदान करेगा, जो मोबाइल नंबर्स से अलग है। वॉट्सऐप का कहना है कि आपका ईमेल एड्रेस दूसरों को दिखाई नहीं देगा। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि फोन नंबर, यूजर्स को वेरिफाई करने का प्राइमरी तरीका बना रहेगा।