संत मीराबाई का जीवन निश्छल भक्ति व आस्था का अनुपम उदाहरण : PM मोदी

नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संत मीराबाई के जीवन को निश्छल भक्ति और आस्था का अनुपम उदाहरण बताते हुए कहा है कि भगवान श्री कृष्ण को समर्पित उनके भजन और दोहे आज भी हम सभी के अंतर्मन को श्रद्धा-भाव से भर देते हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने संत मीराबाई की 525वीं जयंती पर मथुरा में आयोजित किए जा रहे ‘संत मीराबाई जन्मोत्सव’ समारोह को लेकर एक्स ( पहले ट्विटर ) पर पोस्ट कर कहा, संत मीराबाई का जीवन निश्छल भक्ति और आस्था का अनुपम उदाहरण है। भगवान श्री कृष्ण को समर्पित उनके भजन और दोहे आज भी हम सभी के अंतर्मन को श्रद्धा-भाव से भर देते हैं। उनकी 525वीं जयंती पर मथुरा में ‘संत मीराबाई जन्मोत्सव’ का आयोजन हो रहा है। आज शाम करीब 4:30 बजे मुझे भी इससे जुड़े कार्यक्रमों में शामिल होने का सौभाग्य मिलेगा। 

गौरतलब है कि राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव प्रचार के अंतिम दिन आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोपहर 12:30 बजे के लगभग राजस्थान के देवगढ़ में एक चुनावी जनसभा को संबोधित करेंगे। राजस्थान में चुनावी रैली को संबोधित करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश के मथुरा के लिए रवाना हो जाएंगे। मथुरा पहुंचकर प्रधानमंत्री मोदी आज श्री कृष्ण जन्मस्थान मंदिर में दर्शन और पूजा करेंगे।

इसके बाद प्रधानमंत्री ‘संत मीराबाई जन्मोत्सव ‘ समारोह में शामिल होंगे। मथुरा पहुंचकर प्रधानमंत्री मोदी आज शाम को 4 बजे के लगभग श्री कृष्ण जन्मस्थान मंदिर में दर्शन और पूजा करेंगे। इसके बाद शाम 4:30 बजे के लगभग प्रधानमंत्री मोदी संत मीराबाई की 525वीं जयंती मनाने के लिए आयोजित ‘संत मीराबाई जन्मोत्सव’ समारोह में शामिल होंगे।

प्रधानमंत्री मोदी इस अवसर पर संत मीरा बाई के सम्मान में एक स्मारक टिकट और सिक्का भी जारी करेंगे। इसके अलावा वे इस अवसर पर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में भी शामिल होंगे। यह कार्यक्रम संत मीराबाई की स्मृति में पूरे साल चलने वाले कार्यक्रमों की शुरुआत का प्रतीक भी होगा।