क्या टी20 विश्व कप में होगी रोहित और विराट की वापसी? IPL में अपने प्रदर्शन के बाद लेंगे फैसला!

मुंबई। वनडे विश्व कप 2023 में टीम इंडिया को फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। इस हार के बाद से ही ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि 36 साल के रोहित शर्मा और 35 साल के विराट कोहली का यह आखिरी विश्व कप था। हालांकि, दोनों आगे भी कुछ आईसीसी टूर्नामेंट खेल सकते हैं। इनमें अगले साल जून में होने वाला टी20 विश्व कप भी शामिल है।

2024 टी20 विश्व कप वेस्टइंडीज और अमेरिका की संयुक्त मेजबानी में खेला जाएगा। रोहित और विराट दोनों के पास उस टूर्नामेंट में खेलने और भारत के आईसीसी ट्रॉफी के सूखे को खत्म करने का मौका है। भारत ने पिछली बार कोई आईसीसी ट्रॉफी 10 साल पहले महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में जीती थी। तब भारत ने चैंपियंस ट्रॉफी अपने नाम किया था। 

विराट टी20 और रोहित वनडे विश्व कप नहीं जीत सके

रोहित और विराट दोनों ही फाइनल में हार के बाद भावुक हो गए थे। उनके हावभाव से लग रहा था कि शायद अब वह अगला विश्व कप खेलते हुए न दिखें। विराट ने 2011 में टीम इंडिया के साथ विश्व कप का खिताब जीता था। साथ ही वह 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी जीतने वाली टीम का भी हिस्सा थे, लेकिन विराट कभी टी20 विश्व कप नहीं जीत सके हैं।

वहीं, रोहित 2007 में टी20 चैंपियन बनने वाली टीम का हिस्सा था और 2013 चैंपियंस ट्रॉफी भी जीत चुके हैं, लेकिन वह कभी वनडे विश्व कप का खिताब नहीं जीत सके। ऐसे में दोनों के कैबिनेट में एक-एक आईसीसी ट्रॉफी मिसिंग है। हालांकि, दोनों की टी20 टीम में वापसी हो सकती है।

पिछले एक साल से कोई T20I नहीं खेले रोहित-विराट

Team India: Will Rohit Sharma and Virat Kohli return for T20 World Cup 2024 after IPL 2024? Probables List

रोहित और विराट दोनों ने 2022 टी20 विश्व कप सेमीफाइनल के बाद से भारत के लिए इस फॉर्मेट में कोई मैच नहीं खेला है। 10 नवंबर 2022 को भारत को सेमीफाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद से दोनों इस सेटअप से गायब हैं, जबकि भारतीय टीम हार्दिक पांड्या की कप्तानी में खेल रही है।

इस फॉर्मेट में लगातार नए खिलाड़ियों को मौका दिया जा रहा है। हालांकि, टी20 विश्व कप खेलने का फैसला दोनों के प्रदर्शन पर निर्भर करेगा और आईपीएल 2024 के बाद ही इस पर फैसला लिया जा सकता है। रोहित और विराट वनडे विश्व कप में जिस तरह की फॉर्म में दिखे थे, वैसे में दोनों की वापसी हैरानी करने वाली बात नहीं होगी। 

दोनों ने अब तक टी20 से संन्यास नहीं लिया है

Team India: Will Rohit Sharma and Virat Kohli return for T20 World Cup 2024 after IPL 2024? Probables List

यह इसलिए भी संभव है क्योंकि अगर इन दोनों की वापसी नहीं होनी होती तो संन्यास का एलान किया जा सकता था। वहीं, बीसीसीआई भी लगातार टीम चयन के वक्त यह बयान देता रहा है कि रोहित और विराट टी20 में चयन के लिए उपलब्ध नहीं थे। ऐसे में अगले साल आईपीएल इन दोनों के लिए टी20 में वापसी का रास्ता खोल सकता है। आईपीएल में रोहित जहां मुंबई इंडियंस के कप्तान हैं, वहीं विराट कोहली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम का हिस्सा हैं।

भारत की टी20 टीम में पिछले कुछ समय से लगातार काफी बदलाव होते रहे हैं। अभी टीम में किसी का स्थान पक्का नहीं है। ऐसे में रोहित को बतौर ओपनर लाया जा सकता है और उनके साथ शुभमन गिल ओपनिंग करते दिख सकते हैं। वहीं, यशस्वी जायसवाल तीसरे, विराट चौथे और सूर्यकुमार यादव पांचवें स्थान पर खेल सकते हैं। 

आईपीएल 2024 के बाद ले सकते हैं फैसला

Team India: Will Rohit Sharma and Virat Kohli return for T20 World Cup 2024 after IPL 2024? Probables List

आईपीएल 2024 में यह भी देखने वाली बात होगी कि ऋषभ पंत वापसी कर पाते हैं या नहीं। सौरव गांगुली समेत तमाम क्रिकेटर्स का बयान आ चुका है कि पंत जल्द ही क्रिकेट खेलते नजर आएंगे। ऐसे में पंत का प्रदर्शन अगर आईपीएल में अच्छा रहता है तो वह बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज टीम में शामिल हो सकते हैं और छठे स्थान के लिए दावा करेंगे।

हार्दिक और अक्षर-जडेजा में से एक स्पिन ऑलराउंडर टीम का हिस्सा हो सकता है। इसके अलावा सिराज, बुमराह और कुलदीप को मौका मिल सकता है। ईशान किशन, रिंकू सिंह, तिलक वर्मा, ऋतुराज गायकवाड़, प्रसिद्ध कृष्णा, अर्शदीप सिंह, वॉशिंगटन सुंदर और रवि बिश्नोई में से कौन टीम में जगह बना पाता है यह देखने वाली बात होगी।

दक्षिण अफ्रीका के लिए चुनी जाने वाली टीम पर रहेंगी नजरें

Team India: Will Rohit Sharma and Virat Kohli return for T20 World Cup 2024 after IPL 2024? Probables List

हालांकि, यह सब तभी होगा जब रोहित और विराट की वापसी होती है। चयनकर्ताओं ने पिछले कुछ समय में जिस तरह की टीम चुनी है, उसे देखकर लगता है कि वह टी20 फॉर्मेट के लिए युवा जोश पर भरोसा कर रहे हैं। हालांकि, टीम में अनुभव के होने से टीम को मजबूती मिलने पर भी कोई इनकार नहीं कर सकता।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा टी20 सीरीज के लिए भी कई युवा खिलाड़ियों को मौका दिया गया है। हालांकि, इसके बाद भारत को दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर जाना है। वहां टीम इंडिया तीन मैचों की वनडे और तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी। उस दौरे के लिए चुनी जाने वाली टीम पर सभी की नजरें होंगी।

वनडे विश्व कप में शानदार फॉर्म में थे रोहित-विराट

Team India: Will Rohit Sharma and Virat Kohli return for T20 World Cup 2024 after IPL 2024? Probables List

विराट कोहली और रोहित शर्मा दोनों ने हाल ही में खेले गए विश्व कप में शानदार प्रदर्शन किया था और शीर्ष दो हाईएस्ट स्कोरर रहे थे। विराट ने जहां 11 मैचों की 11 पारियों में 95.62 की औसत और 90.32 के स्ट्राइक रेट से 765 रन बनाए, वहीं रोहित ने 11 पारियों में 54.27 की औसत और 125.95 के बेहतरीन स्ट्राइक रेट से 597 रन बनाए।

यह दोनों टी20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी हैं। कोहली के नाम जहां 115 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 52.73 की औसत और 137.96 के स्ट्राइक रेट से 4008 रन हैं, जबकि रोहित के नाम 140 T20I पारियों में 31.32 की औसत और 139.24 के स्ट्राइक रेट से 3853 रन हैं। विराट ने एक शतक और 37 अर्धशतक लगाए हैं, जबकि रोहित ने चार शतक और 29 अर्धशतक लगाए हैं।