Healthy Breakfast: प्रोटीन रिच ब्रेकफास्ट का ढूंढ़ रहे हैं ऑप्शन, तो मसूर दाल चीले को करें नाश्ते में सर्व

Healthy Breakfast: दालें प्रोटीन के बेहतरीन स्त्रोत होती हैं। अगर आप वेजिटेरियन हैं, तब तो आपको अपनी डाइट में दालों को जरूर शामिल करना चाहिए और सिर्फ प्रोटीन ही नहीं, दालों से शरीर को और भी कई जरूरी न्यूट्रिशन की पूर्ति होती है। जिसमें आयरन और फाइबर जैसे तत्व शामिल हैं। लेकिन हमारे खानपान में दालों को ज्यादातर लंच या डिनर में ही शामिल किया जाता है, लेकिन आप इनसे ब्रेकफास्ट या ईवनिंग स्नैक्स भी तैयार कर सकते हैं। आइए जानते हैं ब्रेकफास्ट की एक ऐसी ही टेस्टी एंड हेल्दी रेसिपी। 

मसूर दाल चीला

मसूर की दाल हल्की होती है मतलब ये आसानी से पच जाती है। इसे खाने के बाद एसिडिटी, गैस जैसी समस्याएं परेशान नहीं करती। साथ ही फाइबर होने की वजह से कब्ज भी नहीं होता। कमजोरी से लेकर ब्लड प्रेशर, शुगर और कोलेस्ट्राल तक का जैसी कई प्रॉब्लम का सॉल्यूशन है मसूर दाल। यहां तक कि चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए भी इसी दाल का इस्तेमाल किया जाता है।

मसूर दाल की हेल्दी रेसिपी 

सामग्री– मसूर दाल- 2 कप, हरी मिर्च- 2 से 3, प्याज- मध्यम आकार, बेसन- 2 बड़े चम्मच, काला नमक- स्वादानुसार, हरा धनिया- एक मुट्ठी

ऐसे बनाएं मसूर दाल चीला

– चीला बनाने के लिए सबसे पहले मसूर दाल को दो घंटे के लिए भिगो दें। 

– दो घंटे बाद दाल को मिक्सी में पीसकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। 

-एक बड़े बाउल में मसूर दाल का पेस्ट डालें। इसमें बेसन मिलाकर अच्छे से फेटें जिससे गांठें न पड़े।

– फिर इसमें बारीक कटे प्याज, बारीक कटी हरी धनिया, हरी मिर्च और स्वादानुसार काला नमक मिलाएं। 

– अब नॉन स्टिक तवा गर्म करें और इसमें बड़े चम्मच की मदद से बैटर डालकर चीले का शेप दें। दोनों साइड से सुनहरा होने तक पका लें। 

– इसी तरह सभी चीले तैयार कर लें और अपनी मनपसंद चटनी के साथ सर्व करें।