निर्माणाधीन ट्रैक से उतरे गिट्टी भरकर ले जा रहे मालगाड़ी के इंजन के चार पहिए

खंडवा। खंडवा-अकोला ब्राड गेज के कार्य में आए दिन लापरवाही सामने आ रही है। निर्माणाधीन इस ट्रैक पर शनिवार को एक माल गाड़ी के चार पहिए ट्रैक से उतर गए। गनिमत रही कि इसमें कोई हतातात नहीं हुआ।
घटना शनिवार दोपहर करीब एक बजे की है। खंडवा-अकोला ब्राड गेज ट्रैक पर माेरधड़ स्टेशन पर एक मालगाड़ी गिट्टी भरकर ले जा रही थी। तभी अचानक मालगाड़ी के इंजन के चार पहिए ट्रैक से उतर गए। जिसके चलते इंजन वहीं रुक गया।

ट्रैक के साइड में गिट्टी डाल निकालने के प्रयास

ठेकेदार के कर्मचारी ट्रैक के साइड में गिट्टी डालकर उसको निकालने के प्रयास मे लगे थे। घटना के संबंध में मौके पर मौजूद रेलवे के किसी अधिकारी या कर्मचारी ने कोई जवाब देने से इंकार कर दिया। उन्हाेंने सिर्फ इतना कहा कि अभी ट्रैक का निर्माण कार्य चल रहा है। काम पूरा नहीं हुआ है, अभी तो ट्रायल चल रहा है। इस तरह की घटनाएं होती रहती है।

लापरवाही सामने आ रही


वहीं ग्रामीणों ने बताया कि मालगाड़ी तो चल रही है। कभी पटरी भरकर ले जाते तो कभी गिट्टी उठाकर ले जा रहे है।कार्य में बरती गई लापरवाही सामने आ रही है, लेकिन कोई विभागीय अधिकारी शनिवार को घटनास्थल पर नहीं पहुंचा।वहीं कार्य भी कछुए की चाल से चल रहा है।

पुलिया की दीवार धसने से ट्रैक टूट गया था

मीटर गेज से ब्राड गेज में परिवर्तन को लेकर ग्रामीणों में काफी उत्साह भी है। परंतु कार्य में लापरवाही व लेट लतीफी के चलते नाराजगी भी बढ़ रही है। उल्लेखनीय है कि खंडवा से अकोला ब्राड गेज पर चल रहे रेलवे विभाग के कार्यों में लापरवाही खुलकर सामने आ रही है। इसके पूर्व भी टाकल खेड़ा के पास पुलिया की दीवार धसने से ट्रैक टूट गया था। जिसे लेकर विभागीय अधिकारियों ने जांच की बात कही थी। लेकिन छह माह बाद भी किसी जिम्मेदार पर कोई कार्रवाई नहीं हो सकी है।

ट्रैक अभी निर्माणाधीन है

ट्रैक निर्माणाधीन है, अभी इसका मेंटनेंस और सेंटिंग आदि का कार्य किया जा रहा है। ट्रैक पर कोई ट्रेन अभी नहीं चल रही है। वर्तमान में ट्रैक में कई कार्य किए जाने है इसलिए इस तरह की परिस्थितियां बनती है।

-रविन कुमार, एईएन, साउथ सेंट्रल रेलवे