विराट कोहली का रिकॉर्ड वनडे विश्व कप के सेमीफाइनल में कुछ खास नहीं रहा है.. कोहली ने तीन सेमीफाइनल मैचों में कुल मिलाकर सिर्फ 11 रन बनाए हैं

विराट कोहली आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 में प्रचंड फॉर्म में हैं। इस मेगा इवेंट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में टॉप पर किंग कोहली का ही नाम है। भारत के पूर्व कप्तान के बल्ले से अब तक दो शतक और सात अर्धशतक निकल चुके हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ वानखेड़े के मैदान पर होने वाले पहले सेमीफाइनल में भी फैन्स को कोहली से एक और बड़ी पारी की आस है। हालांकि, वनडे विश्व कप का सेमीफाइनल मैच कभी भी विराट के लिए बल्ले से यादगार नहीं गुजरा है।

सेमीफाइनल में खामोश कोहली का बल्ला

विराट कोहली ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट में अब तक कुल तीन एकदिवसीय विश्व कप के सेमीफाइनल मैच खेले हैं। इन तीनों मैचों को मिलाकर विराट सिर्फ 11 रन ही बना सके हैं। साल 2011 में पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए सेमीफाइनल मुकाबले में कोहली 9 रन बनाकर चलते बने थे। वहीं, 2015 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल में विराट सिर्फ एक रन ही बना सके थे। 2019 में भी कोहली के खाते में सिर्फ एक रन आया था।

कोहली की ‘विराट’ कमजोरी

वर्ल्ड कप के तीनों ही सेमीफाइनल मैच में कोहली का विकेट बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने लिया है। 2011 में कोहली को वहाब रियाज ने पवेलियन की राह दिखाई थी। 2015 में विराट मिचेल जॉनसन का शिकार बने थे। वहीं, 2019 में टेंट्र बोल्ट ने भारत के पूर्व कप्तान को चलता किया था। यानी लेफ्ट आर्म पेसर विराट की सेमीफाइनल मैच में बड़ी कमजोरी रहे हैं।

जबरदस्त फॉर्म में विराट

हालांकि, वर्ल्ड कप 2023 में अब तक किंग कोहली का बल्ला जमकर बोला है। विराट 9 मैचों में 99 की औसत और 88 के स्ट्राइक रेट से खेलते हुए 594 रन कूट चुके हैं। कोहली के नाम इस विश्व कप में सात फिफ्टी और दो सेंचुरी दर्ज है। भारत के करोड़ों फैन्स यहीं दुआ करेंगे कि विराट अपनी इसी धाकड़ फॉर्म को न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में भी बरकरार रखने में सफल रहें।