यात्रीगण कृपया ध्यान दें:छठ पूजा के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन, 17 सौ से अधिक यात्रियों को मिलेगी कंफर्म सीट

छत्तीसगढ़ न्यूज़,14 नवम्बर । दिवाली के बाद छठ पूजा पर पटना जाने वालों की ट्रेन में जबरदस्त भीड़ है। रायपुर से पटना जाने वाली इकलौती ट्रेन साउथ विहार एक्सप्रेस में दो सौ से ज्यादा वेटिंग चल रही है। इसके बावजूद लोग अभी भी इसमें रिजर्वेशन करवा रहे हैं। इससे वेटिंग बढ़ती जा रही। त्योहार पर लोग घर जा सकें, इसके लिए 15 नवंबर को दुर्ग से पूजा स्पेशल चलायी जाएगी।

स्पेशल ट्रेन चलाने से 17 सौ से ज्यादा यात्रियों को कंफर्म बर्थ मिलेगी। छठ पूजा स्पेशल दुर्ग से पटना के बीच 15 नवंबर को रवाना होगी। रायपुर से बिलासपुर होते हुए छठ स्पेशल झारसुगड़ा होते हुए पटना पहुंचेगी पटना से यही ट्रेन 16 नवंबर को दुर्ग के लिए रवाना होगा। रेलवे अफसरों के अनुसार स्पेशल ट्रेन के लिए आरक्षण शुरू कर दिया गया है।

Read More : देश में क्या है खुदरा प्याज की कीमत? जानिए कब तक मिलेगी राहत

पटना से रवाना होने वाली ट्रेन : पटना से 16 नवंबर (गुरुवार) नवंबर की सुबह 10.30 बजे ट्रेन रवाना होगी। यह ट्रेन जहानाबाद, गया, कोडरमा, गोमो, चंद्रपुरा, बोकारो, मुरी, रांची, हटिया, राउरकेला स्टेशन होते हुए झारसुगुड़ा,रायगढ़, चांपा होते हुए अगले दिन 4.35 बजे बिलासपुर पहुंचेगी। रायपुर 7.10 को पहुंचेगी और 7.15 को दुर्ग के लिए रवाना होगी। इस स्पेशल ट्रेन में कुल 22 कोच की सुविधा रहेगी।

दुर्ग से रवाना होने वाली ट्रेन

दुर्ग स्टेशन से यह ट्रेन 15 नवंबर (बुधवार) की दोपहर 2.45 बजे रवाना होगी। 3.40 बजे ये ट्रेन रायपुर पहुंचेगी और 3.45 बजे रवाना होगी, भाटापारा 4.27 बजे पहुंचेगी और 4.29 बजे रवाना होगी, बिलासपुर 5.35 बजे पहुंचेगी और 5.44 बजे वहां छूटेगी। चांपा 6.23 बजे पहुंचकर वहां से 6.25 को छूटेगी।

Read More : देश में क्या है खुदरा प्याज की कीमत? जानिए कब तक मिलेगी राहत

रायगढ़ 7.18 बजे पहुंचकर 7.20 को रवाना होगी, झारसुगड़ा 8.40 बजे पहुंचकर और 8.42 बजे रवाना होगी। ट्रेन राउरकेला, हटिया, रांची, मुरी, बोकारो, चंद्रपुरा, गोमो, कोडरमा, गया, जहानाबाद स्टेशन होते हुए अगले दिन 16 नवंबर(गुरुवार) की सुबह 9.30 बजे पटना पहुंचेगी।

अनारक्षित टिकट लेने यात्रियों को ट्रेनिंग

यात्रियों को अनारक्षित टिकट लेने के लिए अब कतार में लगना नहीं पड़ता। यात्री अब 25 किमी दूर से घर बैठे आसानी से टिकट और मासिक पास ले सकते हैं, क्योंकि रेलवे ने यूटीएस ऑन मोबाइल एप शुरू किया है। इस एपल का उपयोग ज्यादा से ज्यादा लोग कर रहे हैं। अब इस एपल के इस्तेमाल के लिए रेलवे यात्रियों को ट्रेनिंग भी दे रहा है। इसके लिए रेलवे ने मंडल के सभी स्टेशनों में हेल्प-डेस्क लगाया है। डेस्क में टिकट चेकिंग व बुकिंग स्टाफ की ड्यूटी लगाई है। इसके साथ ही रेलवे के कर्मचारी स्कूल और ट्रेनों के भीतर सफर करने वाले यात्रियों को इसकी जानकारी दे रहे हैं। बैनर और पंपलेट के साथ ही एपल के बारे में स्टेशन पर लगातार एनाउंस कर इसके फायदे के बारे में जानकारी दी जा रही है।