KORBA NEWS : महतारी वंदन योजना के फार्म भराने पर निर्वाचन विभाग ने की कार्रवाई

कोरबा, 13 नवम्बर । भाजपा के घोषणा पत्र में शामिल महतारी वंदन योजना से जुड़़े फार्म भराए जाने पर निर्वाचन विभाग ने कार्रवाई की है। ढोढीपारा व दर्री के एक भाजपा नेता के घर निर्वाचन विभाग की टीम पहुंच कर फार्म जब्त की है। वहीं दूसरी ओर रिस्दी के पास लावारिस फेंक दिए गए फार्म आयोग की टीम ने बरामद किया है। इन फार्म के साथ लोगों के आधार कार्ड की फोटो कापी भी संलग्न है।

भाजपा ने छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना के तहत सभी वर्ग की महिलाओं को प्रति माह एक हजार रूपये राशि प्रदान करने की घोषणा की है। इस योजना को अपने घोषणा पत्र में भी भाजपा ने शामिल किया है। वर्तमान में चुनाव आचार संहिता लागू है। ऐसे में राजनीतिक पार्टियां घोषणाएं कर सकती हैं, पर उसे अमलीजामा पहनाने की किसी भी प्रकार की कोई प्रक्रिया नहीं अपनाई जा सकती। इसके बावजूद भाजपा के कार्यकर्ता अपनी तरफ से फार्म प्रकाशित करा गली मोहल्लों में कैंप लगा कर फार्म भरा रहे थे।

इसकी शिकायत शनिवार को निर्वाचन विभाग के कंट्रोल रूम में की गई। सबसे पहली कार्रवाई ढोढीपारा के भैसखटाल में की गई। यहां भाजपा के कुछ कार्यकर्ता एक घर के सामने टेबल कुर्सी लगा कर महिलाओं से आवेदन भरा रहे थे। साथ ही उनसे आधार कार्ड की फोटो कापी भी

ली जा रही थी। मौके पर पहुंची निर्वाचन विभाग की टीम ने आवेदन फार्म को जब्त करने की कार्रवाई की है। उधर दर्री के नगोईखार में रहने वाले पूर्व पार्षद व भाजपा नेता नारायण ठाकुर के घर भी फार्म भराए जाने की सूचना मिलने पर निर्वाचन विभाग ने दबिश दी। यहां से भी काफी संख्या में आवेदन फार्म जब्त किए गए हैं।

राजधानी से कोरबा तक मचा हड़कंप

भाजपा पूरे प्रदेश में आवेदन फार्म महिलाओं से भरा रही। इसकी शिकायत कांग्रेस संगठन के शीर्ष स्तर पर रायपुर में की गई है। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष को निर्वाचन विभाग ने नोटिस जारी किया है। इधर कोरबा में भी यह मामला तूल पकड़ने लगा है। एक के बाद एक की गई कार्रवाई के बाद भाजपा कार्यकर्ताओं में हड़कंप मच गया है।

रिस्दी में भाजपा के कार्यकर्ताओं ने फेंक दिया भरा हुआ फार्म

रिस्दी चौक के बाल्को मार्ग में पेट्रोल पंप के समीप काफी संख्या में फेंक हुए फार्म मिले। कार्यकर्ताओं ने डर के मारे इन फार्म को फेंक दिया था। इन फार्मों में महिलाओं के नाम, पता और मोबाइल नंबर का उल्लेख है, इसके साथ ही आधार कार्ड की फोटो कापी भी लगी हुई है। महिलाओं की जानकारी भरे फार्म को इस तरह से फेंका जाना बेहद आपत्तिजनक है। निर्वाचन आयोग ने इसकी सूचना मिली तो फिर जिला निर्वाचन अधिकारी की निगरानी में कार्रवाई की गई।

महिलाओं में बढ़ी नाराजगी

शहरी क्षेत्र के झुग्गी झोपड़ी में निवासरत अधिकांश महिलाएं कामकाजी होती हैं। उन्हें इस तरह के फार्म की ज्यादा समझ नहीं होती। इसकी वजह से भाजपा के कार्यकर्ताओं ने भोली-भाली महिलाओं को टारगेट किया था। फार्म के उपर हर माह एक हजार व साल में 12 हजार रूपये देने का उल्लेख करने के साथ ही इस पर मोदी की गारंटी भी लिखी हुई है। यहां बताना होगा कि आवेदन फार्म में बैंक खाता के नंबर नहीं मांगा गया है। इस वजह से सवाल यह उठ रहा है कि फिर पैसा कैसे मिलेगा।

सूचना मिलने पर दो स्थानों में आवेदन फार्म जब्त करने की कार्रवाई की गई है। निर्वाचन विभाग इस मामले को अग्रिम कार्रवाई के लिए पुलिस के हवाले करेगी।

  • श्रीकांत वर्मा, अपर कलेक्टर कोरबा