DDM Public School कोरबा में विज्ञान मॉडल प्रदर्शनी का किया गया आयोजन

कोरबा, 9 नवम्बर । जिले के डी. डी. एम. पब्लिक स्कूल के प्रांगण में आज आयोजित विज्ञान मॉडल प्रदर्शनी में बच्चों ने मॉडल में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया।इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथी विद्यालय के संस्थापक एवं अध्यक्ष श्री के. एन. सिंह जी थे, तथा निर्णायकगण – डॉ. प्रिंस जैन, (एमडी. मेडिसिन – स्वेता नर्सिंगहोम कोरबा), डॉ. दिवाकर (असिस्टेंट प्रो. कैमेस्ट्री मिनीमाता कॉलेज, कोरबा), श्रीमति कल्याणी ध्रुव ( असिस्टेंट प्रो. कैमेस्ट्री मिनीमाता कॉलेज, कोरबा), प्रो. ए. के. श्रीवास (गर्वमेंट पीजी कॉलेज, कोरबा ) थे।


प्राचार्य ए. पी. सिंह सर की अगुवाई में सर्वप्रथम सरस्वती वंदना एवं दीप प्रज्जवलन के साथ कार्यक्रम का शंखनाद किया गया ।छात्रों ने बैज लगाकर एवं तिलक से अतिथियों का स्वागत किया ।

मुख्य अतिथी के. एन. सिंह जी ने अपने संबोधन में बच्चों के शानदार प्रदर्शन की सराहना करते हुए अपने स्कूली समय को याद किया। बच्चों में वैज्ञानिक सोच विकसित करने के उद्देश्य से विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है। उन्होने बताया कि विज्ञान की ऐसी प्रदर्शनी से बच्चों की प्रतिभा को प्रोत्साहन मिलता है। बच्चें अपनी बातों को कहना सिखें, परिश्रम करना, सहयोग की भावना, मित्रवत व्यवहार का पाठ शामिल है। इसके उपरान्त विद्यालय के प्राचार्य ए. पी. सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि इस विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन सी.बी.एस.ई. के बच्चों में वैज्ञानिक सोच विकसित करने के लिए “करके सिखो” नीति के आधार पर किया गया। बच्चों में वैज्ञानिक सोच विकसित करने और उनका विज्ञान के प्रति आकर्षण बढ़ाने के लिए यह जरूरी है कि उनको वैज्ञानिक गतिविधियों में शामिल हो।

उन्होनें बताया कि इस विज्ञान प्रदर्शनी में कक्षा 1 से कक्षा 12वीं तक के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया, इस प्रदर्शनी में आवर्त सारिणी के गुण, विद्युत चुंबकीय प्रेरण, श्रेणीक्रम व समानांतर क्रम में प्रतिरोध, कार्बन के अपरूप, खाद श्रृंखला, ऊर्जा संरक्षण, विभिन्न प्रकार के चतुर्भुज मॉडल, चंद्रयान -3, ज्वालामुखी, सौर मण्डल, टेस्ला क्वाइल, हाइड्रोइलेक्ट्रिक पॉवर संयंत्र, पर्यावरण संरक्षण, स्मार्ट सिटी आदि प्रदर्शित किये गये और उनके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी। विद्यालय के इन बाल वैज्ञानिकों ने अपने मॉडल से यह दिखाने का प्रयास किया कि आने वाला कल उनका है और वे अपनी नई वैज्ञानिक सोच के साथ आगे बढ़कर देश को नई ऊँचाईयों तक ले जाएंगे। इस विज्ञान प्रदर्शनी को पांच वर्गों में बांटा गया था, जिसमें पहला वर्ग में – कक्षा -1 और कक्षा – 2 इस वर्ग के विजेता में प्रथम स्थान पर ट्विंकल यादव और विनय बारीक, द्वितीय स्थान पर जानवी अग्रवाल और सना परविन, तृतीय स्थान पर आद्याश्री और युक्षित शर्मा, सांत्वना अनन्या अग्रवाल और सिया कलवानी रहे। द्वितीय वर्ग में कक्षा 3 से कक्षा 5वीं इस वर्ग के विजेता में प्रथम स्थान पर जयदेव सिंह, अस्तित्व सुलतानिया, विराट सिंह, कुनॉल गंगराज । द्वितीय स्थान पर दिक्षिता विश्वकर्मा, मनन सिन्हा, तृतीय स्थान पर अनन्या, श्रद्धा और सांत्वना अरोही बजाज और आदित्य रहे। तृतीय वर्ग में कक्षा 6वीं से कक्षा 8वीं तक प्रथम स्थान पर अनन्या गंगराज, जिया मनवानी, द्वितीय स्थान पर अक्षत अग्रवाल, प्रियम पाण्डेय, और तृतीय स्थान पर श्रेया अग्रवाल, राम्या बरेठ, प्रतिष्ठा गोयल, सांत्वना पियूष मुखर्जी, और अर्थव अग्रवाल रहे। चतुर्थ वर्ग में कक्षा 9वीं से कक्षा 10वीं तक प्रथम स्थान पर गोविंद अग्रवाल, यश केशरवानी, द्वितीय स्थान पर सान्या अग्रवाल, मनवीर सिंह, तृतीय स्थान पर अर्जीत, मुस्कान और सांत्वना आयुषी सिंह, डोमिसा कुर्रे रहे। पंचम वर्ग में कक्षा 11वीं और कक्षा 12वीं प्रथम स्थान पर हिमांशु कुमार, हिमांशु विंधराज, द्वितीय स्थान पर श्रुति विश्वकर्मा, मिनाक्षी राठौर व तृतीय स्थान पर आदित्य और दिव्यम । कार्यक्रम को सफल बनाने में उप प्रचार्या, शिक्षक-शिक्षिकाओं, ऑफिस स्टाफ, सपोर्ट स्टॉफ एवम् छात्र-छात्राओं का योगदान सराहनीय रहा।