अमेजन ने अपने म्यूजिक डिवीजन में कर्मचारियों की छंटनी शुरू कर दी है। यह छंटनी पिछले एक साल में 27,000 से अधिक कर्मचारियों को प्रभावित करने वाली नौकरियों में कटौती की शृंखला में नवीनतम है। इस खबर की पुष्टि अमेजन डॉट कॉम ने की है कि उसने मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, छंटनी की घोषणा बुधवार को की गई और इसने लैटिन अमेरिका, उत्तरी अमेरिका और यूरोप के कर्मचारियों को प्रभावित किया है।
रिपोर्ट के अनुसार अमेजन के प्रवक्ता के हवाले से छंटनी की पुष्टि की गई है, लेकिन प्रभावित कर्मचारियों की सही संख्या का खुलासा नहीं किया गया है। प्रवक्ता ने कहा, “हम अपनी संगठनात्मक जरूरतों की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं और ग्राहकों और हमारे व्यवसायों के दीर्घकालिक स्वास्थ्य हमारे लिए सबसे अधिक मायने रखते हैं। अमेजन म्यूजिक टीम में कुछ भूमिकाएं हटा दी गई हैं। हम अमेजन म्यूजिक में निवेश करना जारी रखेंगे।”
वाशिंगटन राज्य, कैलिफोर्निया या न्यूयॉर्क में हाल में बड़े पैमाने पर छंटनी नहीं की गई है, ये कंपनी के सबसे बड़े कर्मचारी केंद्रों में से हैं। कंपनी में छंटनी का फैसला ऐसे समय में लिया गया है जब अमेजन ने तीसरी तिमाही में शुद्ध आय की सूचना दी है। यह आमदनी विश्लेषकों के अनुमानों को काफी हद तक पार कर गई है और वर्ष की अंतिम तिमाही के लिए राजस्व के अनुमानों के अनुरूप है। छुट्टियों के दौरान खरीदारी कारण चौथी तिमाही अमेजन के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।
अमेजन पिछले महीने से अपने स्टूडियो, वीडियो और म्यूजिक डिवीजनों में संचार कर्मचारियों सहित नौकरियों में सावधानीपूर्वक कमी कर रहा है। अमेजन म्यूजिक पॉडकास्ट सेवाएं भी प्रदान करता है यह शुल्क के बदले असीमित संगीत स्ट्रीमिंग सेवाएं प्रदान करने में स्पॉटिफाई, यूट्यूब म्यूजिक और एपल म्यूजिक के साथ प्रतिस्पर्धा करता है।
बायजू से 600 कर्मचारी निकाले गए
संकटग्रस्त एडटेक दिग्गज बायजूस ने अक्टूबर में अपने पुनर्गठन अभ्यास के तहत कंटेंट और मार्केटिंग टीमों से लगभग 600 कर्मचारियों को निकाल दिया। सूत्रों के अनुसार इस कदम ने मार्केटिंग टीम की तुलना में कॉन्टेंट और वीडियो टीम को अधिक प्रभावित हुआ। सूत्रों ने कहा कि शिक्षक और एजुकेटर्स जो कॉन्टेंट उत्पादन टीम का हिस्सा थे, वे भी इस कदम से प्रभावित हुए।
[metaslider id="347522"]