WhatsApp की सिक्योरिटी हुई डबल, अब Email से भी चला पाएंगे अपना अकाउंट

फेमस इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp आपको डबल सिक्योरिटी देने की तैयारी कर रहा है. मेटा के सोशल मीडिया ऐप पर अकाउंट लॉगइन के लिए ईमेल वेरिफिकेशन का ऑप्शन भी मिलेगा. अभी तक आप केवल फोन नंबर से ही लॉगइन कर सकते थे, लेकिन आने वाले समय में ये प्रोसेस बदल जाएगी. ईमेल वेरिफिकेशन के साथ यूजर्स को वॉट्सऐप चलाने का एक और ऑप्शन मिल जाएगा.

वॉट्सऐप के अपकमिंग फीचर्स और अपडेट्स पर नजर रखने वाले WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक, नए फीचर को बीटा अपडेट पर रिलीज किया गया है. वॉट्सऐप के एंड्रॉयड 2.23.24.10 अपडेट वर्जन पर यूजर वेरिफिकेशन के लिए ‘ईमेल एड्रेस’ को सेकेंडरी ऑप्शन के तौर पर जोड़ा गया है. फिलहाल, ये फीचर वॉट्सऐप के बीटा टेस्टर्स के लिए उपलब्ध है.

क्या फोन नंबर का काम खत्म?


2.23.24.9 और 2.23.24.8 वर्जन पर काम रहे कुछ लोगों को भी नए तरीके से लॉगइन करने का चांस मिल रहा है. ईमेल वेरिफिकेशन फीचर के बारे में कुछ चीजों का जान लेना जरूरी है. सबसे पहले कि वॉट्सऐप चलाने के लिए ईमेल महज एक दूसरा ऑप्शन है. इसका मतलब यह नहीं है कि ये फोन नंबर की जगह लेगा. फोन नंबर आगे भी वॉट्सऐप अकाउंट के लिए डिफॉल्ट वेरिफिकेशन ऑप्शन रहेगा.

प्राइवेसी और सिक्योरिटी बढ़ेगी


ईमेल वेरिफिकेशन के ऑप्शनल फीचर होने की वजह से आपके पास चॉइस रहती है कि आप इसका इस्तेमाल करें या ना करें. हालांकि, बेहतर प्राइवेसी और सिक्योरिटी के लिए आप इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं. फोन नंबर काफी प्राइवेट चीज है, और कई लोग वॉट्सऐप में इसके इस्तेमाल को लेकर असहज रहते हैं. ऐसे लोग ईमेल वेरिफिकेशन का इस्तेमाल करके यूजर एक्सपीरियंस बेहतर कर सकते हैं.

ऐसे मिलेगा ईमेल वेरिफिकेशन का ऑप्शन


अगर आप वॉट्सऐप का बीटा वर्जन चला रहे हैं ईमेल वेरिफिकेशन फीचर को ढूंढ सकते हैं. इसके लिए आपको WhatsApp की सेटिंग पर जाना होगा. इसके बाद Account ऑप्शन पर जाएं और Email Address चेक करें. अगर Email Address ऑप्शन नजर आता है तो आप ईमेल दर्ज करके वेरिफिकेशन प्रोसेस पूरा कर सकते हैं.