Diwali 2023: दिवाली के मौके पर पारंपरिक डिश ‘खांदेसी संजोरी’ से करें मेहमानों का स्वागत

Diwali 2023: दिवाली के मौके पर घर आने वाले मेहमानों को पारंपरिक डिश खांदेसी संजोरी से स्वागत करें। इसे वैसे आप प्रसाद में भी चढ़ा सकते है। यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है और बनाने में बहुत ज्यादा मुश्किल नहीं। दिवाली के मौके पर जहां बाकी लोग मिठाईयां सर्व करते हैं वहीं आप इस स्पेशल डिश को अपने दिवाली मेन्यू में करें शामिल और पाएं हर किसी की तारीफ। 

पारंपरिक डिश संजोरी बनाने का तरीका

सामग्री– 1.5 कप सूजी, 2 कप चावल, 1 कप पिसी हुई चीनी, 1 कप काजू का पाउडर, 1/2 टीस्पून इलायची पाउडर, 1/4 कप दूध, एक चुटकी नमक, 500 ग्राम घी

विधि

– चावल को एक दिन पहले पानी में भिगो दें। इसे धोकर किसी कपड़े डालकर अच्छी तरह सुखा लें। इसके बाद इसे मिक्सर में पीस लें। पीसने के बाद इसे आटे को छलनी या मलमल के कपड़े से छान लें।

– अब एक बाउल में सूजी डालें। इसमेंं नमक और पानी डालकर सख्त आटा गूंथें। इस डो को तीन-चार घंटे के लिए सूती कपड़े से ढक दें।

– अब डो के टुकड़े करें और इसे मिक्सर में डालकर थोड़े से पानी की मदद से अच्छी तरह पीस लें। फिर से सूजी का नर्म आटा तैयार करें। ध्यान रहे डो को ज्यादा सख्त या बहुत ज्यादा लूज नहीं बनाना है। अब इससे दो समान लोइयां बनाएं।

फिर एक बाउल में उसमें सूजी के एक लोई जितना चावल का आटा लें और उसमें घी का मोयन देते हुए पानी की मदद से डो तैयार करें। फिर सूजी की दोनों लोइयां मोटी बेल लें और इस सूजी की दोनों बेली हुई रोटियों के बीच में चावल के आटे का तैयार डो रख दें।अब सूजी और चावल के आटे को अच्छी तरह मिलाकर इसका एक डो तैयार करें और इसकी फिर से एक मोटी रोटी बेल लें।अब एक बाउल लेकर उसमें दो चम्मच चावल का आटा लें और उसमें तीन टीस्पून घी डालकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब चावल के इस पेस्ट को सूजी की बेली हुई रोटी पर चटनी की तरह फैलाएं। इसे लगाते समय हाथों पर थोड़ा सा घी लगाएं।

– अब तैयार रोटी को थोड़ा-थोड़ा मोड़कर हाथ से दबाकर रोल कर लें और रोटी के किनारों को बंद कर दें। 

– संजोरी का भरावन तैयार करने के लिए एक कटोरी में एक कप पिसी चीनी, एक कप काजू पाउडर, आधा टीस्पून इलायची पाउडर, दो से तीन टीस्पून दूध डालकर अच्छी तरह मिक्स करें।

– फिर तैयार की गई गोलियों में से एक लें और इसे एक कटोरे में आकार दें और इसमें दो टीस्पून तैयार फीलिंग भरें। इसे भरने के बाद हल्का मोटा बेल लें। तैयार पूड़ी के किनारों को मोड़ लें।

– एक कड़ाही में गी गर्म करें।

– तैयार की हुई संजोरी को घी में फ्राई करें। स्वादिष्ट रसदार संजोरी खाने के लिए एकदम तैयार है।