Karwa Chauth से पहले बाजार में बिखरी चमक, नए लुक में करवा, चलनी व पूजा की थाली

Karwa Chauth 2023: एक नवंबर को मनेगा पर्व, घरों में चल रही जोरदार तैयारी अखंड सौभाग्य की कामना के साथ एक नवंबर को महिलाएं करवा चौथ का व्रत रखेंगी। ठीक पहले बाजार चमक उठा है। खरीदारी को लेकर महिलाएं जहां उत्साहित हैं तो वहीं दुकानदार भी अच्छी बिक्री होने से इस साल खुश हैं। बाजार में नए लुक में डिजाइनर करवा, छलनी व पूजा की थाली खूब आकर्षित कर रहा है।

करवा चौथ पर सुहागिनें अखंड सौभाग्य की कामना से निर्जला व्रत करेंगी। इसे लेकर महिलाओं में अभी से अच्छा-खासा उत्साह बना हुआ है। व्रत में उपहार देने की भी परंपरा है। साथ ही स्वयं भी व्रत के लिए संवरने खरीदारी की जा रही है। ऐसे में पर्व को देखते हुए इस दिनों साड़ियों की मांग बनी हुई है। सिल्क साड़ियों के साथ ही डिजाइनर साड़ियों की मांग बनी हुई है। श्रीराम मार्केट अग्रसेन चौक, तेलीपारा, गोलबाजार सहित इस बार बड़े शो रूम और माल में एक से बढ़कर एक साड़ी आकर्षित कर रही है। करवा चौथ को देखते हुए सिल्क की साड़ियों की विशाल रेंज पहुंच चुकी है।

पर्व विशेष के लिए सिल्क की साड़ियां ज्यादा पसंद की जाती हैं। इसके साथ ही कई ब्रांड की डिजाइनर साड़ियों की पूछ-परख बनी हुई है। पर्व के लिए विशेष रूप से करवा की मांग बनी हुई हैं जिसमें मिट्टी के रंग-बिरंगे डिजाइनर करवा के साथ ही चांदी का करवा भी लोग पसंद कर रहे हैं। करवा के साथ ही पूजन के लिए विशेष रूप से चलनी, पूजा की थाली की भी पूछ-परख बनी हुई है। महिलाएं भी पूजा को खास बनाने डिजाइनर करवा और चलनी की खरीदारी कर रही हैं

करवा चौथ सामग्री का मूल्य

सामग्री मूल्य (रुपये) करवा 40 से 200 चलनी 20 से 150 पूजा की थाली 50 से 300 श्रृंगार सामग्री पैकेट 50 से 1000 फूल (पैकेट) 20 से 100 नारियल प्रति नग 20 से 30 देशी घी प्रति किलो 1000 से 1200 i

पार्लर व मेंहदी के लिए आफर

करवा चौथ को देखते हुए न्यायधानी के विभिन्न बड़े पार्लर व मेंहदी सेंटर में स्पेशल आफर भी दिया जा रहा है। इसमें करवा चौथ पैकेज के साथ ही छूट भी दी जा रही है। फेशियल, मेनीक्योर- पेडीक्योर, हेयर कट और हेयर ट्रीटमेंट के साथ ही स्पेशल मेहंदी का भी आफर महिलाओं को मिल रहा है। साथ ही मेंहदी लगाने घर पहुंच सुविधा भी दी जा रही है। हालांकि इसके लिए अतिरिक्त चार्ज देना होगा।

सराफा बाजार में भी हलचल

रविवार को न्यायधानी की साड़ी व कास्मेटिक दुकानों में महिलाओं की भारी भीड़ रही। सराफा व्यापारियों से लेकर कुम्हारों के चेहरे पर खुशी झलक रही थी। सोना-चांदी खरीदने सराफा दुकानों में जबरदस्त रुझान दिख रहा है। महिलाएं लहंगा, साड़ी, चूड़ी, काजल, पाउडर, सिंदूर से लेकर आभूषण और मोबाइल फोन खरीदने सबसे अधिक डिमांड कर रही है।

मुहूर्त को लेकर देख रहे पंचांग

करवा चौथ को लेकर शुभ मुहूर्त को लेकर भी महिलाओं में भारी दिलचस्पी है। लिहाजा वे ज्योतिषाचार्यों से संपर्क करने के साथ पंचांग भी देख रहे हैं। घर परिवार में बड़े बुजर्गों और रिश्तेदारों से फोन पर लगातार चर्चा भी कर रहे हैं, जिससे की सभी परिवार सहित इस पर्व को उत्साह से मना सकें।