गरीबों का होगा 10 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज, कृषि मजदूरों को देंगे 10 हजार: राहुल गांधी

राजनांदगांव,29 अक्टूबर। कांग्रेस नेता राहुल गांधी छत्‍तीसगढ़ दौरे के दूसरे दिन राजनांदगांव में चुनावी सभा को संबोधित किया। राहुल गांधी ने कहा, हमने केजी से पीजी तक शिक्षा मुफ्त करने की घोषणा कर दी है। राहुल गांधी ने कहा, छत्तीसगढ़ में सरकार बनते ही जातिगत जनगणना का काम शुरू करेंगे। दिल्ली में भी सरकार आते ही जातिगत जनगणना पर काम होगा। जिसे भाजपा की नरेंद्र मोदी की सरकार नही कर पा रही है। किसानों को हमने 25 सौ रुपए समर्थन मूल्य में धान खरीदने का वादा किया था। आज किसानों को 2640 रुपए मिल रहा है। हम अपने वादे से आगे बढ़ गए है। प्रदेश सरकार आने के बाद 3000 रुपए तक इसे पहुंचाएंगे। राहुल गांधी ने कहा, कांग्रेस गरीब मजदूर छोटे व्यवसायियों की सरकार है। कांग्रेस की आप सरकार बनाइए। स्वास्थ्य बीमा जो 5 लाख का है उसे 10 लाख करेंगे। राहुल गांधी ने कहा, भाजपा उद्योगपतियों की सरकार है। इसलिए उद्योगपतियों का कर्ज माफ करती है। शिक्षा और स्वास्थ्य को बेचने का काम करती है। राहुल गांधी ने कहा, मैं आज किसान मजदूर भाइयों से मिला। किसानों ने खुशी जाहिर की है, लेकिन भूमिहीन जो कृषि मजदूर है। उन्होंने सरकार द्वारा मिलने वाली 7 हजार रुपए को कम बताया। मैंने भी इस पर विचार किया। कांग्रेस की सरकार बनते ही इस राशि को 10 हजार रुपए करेंगे।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भाजपा पर निशाना साधा
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सभा में भाजपा पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि 15 साल भाजपा की छत्तीसगढ़ में सरकार थी। भाजपा ने छत्तीसगढ़ को बेचने का काम किया। इसलिए भाजपा की बातों की कोई गारंटी नहीं है। हमारी गारंटी पर छत्तीसगढ़ को भरोसा है। कांग्रेस की सरकार पर जनता भरोसा कर रही है, क्यों कांग्रेस ने पांच साल में जनता के लिए ही काम किया है।

छत्तीसगढ़ दौरे के पहले दिन कांकेर और कोंडागांव में जनसभा
छत्तीसगढ़ दौरे के पहले दिन कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भानुप्रतापपुर (कांकेर)में पहली चुनावी सभा ली। उन्होंने कांग्रेस सरकार बनने पर केजी-नर्सरी से पीजी (स्नातकोत्तर) तक निश्शुल्क पढ़ाई कराने की घोषणा की। राहुल ने कहा कि हर वर्ग के लिए मेडिकल कालेज से लेकर इंजीनियरिंग कालेज तक में शिक्षा पूरी तरह से निश्शुल्क करेंगे। वनवासियों को आकर्षित करने को उन्होंने तेंदूपत्ता संग्राहक परिवारों को भी 4,000 रुपये सालाना बोनस देने का वादा किया। जातिगत जनगणना कराएंगे। उन्हाेंने केंद्र सरकार और भाजपा पर हमला बोला। राहुल ने कहा कि भाजपा नहीं चाहती है कि गरीब का बेटा अंग्रेजी बोले। गौरतलब है कि तेंदूपत्ता बोनस और निश्शुल्क शिक्षा समेत कांग्रेस ने अब तक छह बड़ी घोषणाएं की है। इसके पहले 20 क्विंट प्रति एकड़ धान की खरीदी, 17.50 लाख परिवारों को आवास, कर्ज माफी और जातिगत जनगणना कराने की घोषणा कर चुकी है. राहुल ने कहा कि हमारी सरकार बस्तर के आदिवासियों के हित में लगातार काम कर रही है। हमने आदिवासियों को न केवल मालिकाना हक दिया है बल्कि उनकी आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने के लिए भी काम किया है। धान का समर्थन मूल्य 3,000 रुपये करेंगे।

कर्ज को लेकर मोदी सरकार पर निशाना
राहुल ने कहा कि प्रधानमंत्री आते हैं, बड़े-बड़े वादे कर जाते हैं। हर बैंक अकाउंट में 15-15 लाख डालने की बात करते हैं, पर एक भी वादा पूरा नहीं करते। मैं आपसे झूठे वादे नहीं करना चाहता। मैं जो कहता हूं, करके दिखा देता हूं। यह कांग्रेस की आदत है। हमने पिछली बार कर्जा माफी की बात की।

भाजपा के लोगों ने कहा, हम नहीं कर सकते, क्योंकि वो किसान का कर्जा माफ करने की सोचते तक नहीं है। एक सरकार कांग्रेस की होती है जो गरीबों, किसानों, मजदूरों, छोटे व्यापारियों, बेरोजगार युवाओं की मदद करने में पूरी शक्ति लगा देती है। दूसरी तरीके की वह भाजपा की सरकार होती है, जो चुने हुए अरबपतियों को उपकृत करती है। हमने किसानों का कर्जा माफ किया पर भाजपा ने 14-15 उद्योगपतियों का 14 लाख करोड़ रुपये माफ किया।

पूछा- जाति जनगणना से क्यों डरते है मोदी ?
राहुल ने कहा कि प्रधानमंत्री सभी जगह ओबीसी होने का दावा करते है, वो कहते है कि देश में ओबीसी की सरकार है फिर वो जाति जनगणना कराने से क्यों डरते है?, उन्होंने पीएम मोदी से सवाल पूछते हुए कहा कि वे अपने भाषणों में जातीय जनगणना का जिक्र क्यों नहीं करते है ?