CG News :नवरात्र के नौ दिनों में बाजार में बरसे 450 करोड़

रायपुर,25 अक्टूबर  नवरात्र के साथ ही प्रदेश के बाजारों में भी धूम मच गई है। इन नौ दिनों में सराफा, आटोमोबाइल, इलेक्ट्रानिक्स, कपड़े सहित अन्य सेक्टरों में लगभग 450 करोड़ से ज्यादा का कारोबार हुआ है। इस कारोबार में कार-बाइक की रफ्तार जबरदस्त रही और सराफा की चमक भी दोगुनी हो गई। कारोबारियों का कहना है कि दीपोत्सव में तो और भी जबरदस्त कारोबार की उम्मीद है। इसका सबसे बड़ा कारण तो यही है कि धान खरीदी शुरू होने से उसका पैसा बाजार में आएगा।


चेंबर अध्यक्ष व कैट के वरिष्ठ राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अमर पारवानी ने बताया कि बाजार में त्योहारी धूम शुरू हो गई है। सभी सेक्टरों में कारोबार की रफ्तार अच्छी बनी हुई है,दीपावली में तो कारोबार की रफ्तार और बढ़ने की उम्मीद है। रायपुर आटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन(राडा) के सचिव कैलाश खेमानी ने बताया कि आटोमोबाइल कंपनियों द्वारा दिए गए आफरों का उपभोक्ताओं ने जमकर फायदा उठाया। कारों में 70 हजार तक की छूट के साथ ही आकर्षक फाइनेंस आफर भी दिए जा रहे है।

20 हजार से ज्यादा दोपहिया व दो हजार से ज्यादा कारों की बिक्री
कारोबारियों से मिली जानकारी के अनुसार इन नौ दिनों में प्रदेश भर में 20 हजार से ज्यादा दोपहिया व दो हजार से ज्यादा कारों की बिक्री हुई है। इसके साथ ही व्यावसायिक वाहनों की भी बिक्री हुई है। कारोबारियों का कहना है कि धनतेरस व दीपावली के लिए बुकिंग अभी से शुरू हो गई है। बुकिंग को देखते हुए स्टाक भी भरपुर मंगाया गया है।

सराफा की भी बढ़ी चमक
त्योहारी सीजन में सराफा संस्थानों के साथ ही ज्वेलर्स कंपनियों द्वारा उपभोक्ताओं को बनवाई में आकर्षक छूट दिया जा रहा है,इसके साथ ही कीमतों में भी अभी कमी बनी हुई है। इसके साथ ही सराफा संस्थानों में गहनों की नई रेंज के साथ ही पारंपरिक गहनों के कलेक्शन उपलब्ध है। साथ ही चांदी के आकर्षक उपहार भी है।

100 करोड़ के बिक गए कपड़े
इन नौ दिनों में प्रदेश भर में लगभग 100 करोड़ के कपड़े बिक गए। त्योहारी सीजन के साथ ही इसके बाद शादी सीजन भी शुरू हो जाएगा। संस्थानों में त्योहारी व शादी सीजन के कपड़े उपलब्ध है। कपड़े संस्थानों में भी ग्राहकों को लुभाने के लिए आकर्षक छूट भी दिया जा रहा है।



इलेक्ट्रानिक्स का भी बढ़ा करंट

इन दिनों त्योहारी सीजन में टीवी,फ्रीज,वाशिंग मशीन सहित अन्य उत्पादों की बिक्री भी जबरदस्त हुई। कंपनियों द्वारा उपभोक्ताओं को लुभाने के लिए इनमें आकर्षक छूट दिया गया। माहभर में ही टीवी, फ्रीज सहित कई उत्पादों में पांच से सात फीसद तक की गिरावट आ गई। इसके चलते खरीदारी भी जबरदस्त हुई। टीवी,फ्रीज, वाशिंग मशीन सहित अन्य उत्पादों के साथ ही मोबाइल की जबरदस्त बिक्री हुई। बताया जा रहा है कि यह कारोबार पिछले वर्ष की तुलना में काफी ज्यादा है।

सेक्टर-कारोबार
आटोमोबाइल- 150 करोड़
गारमेंट्स-  125 करोड़
मोबाइल- 70 करोड़
सराफा- 50 करोड़
इलेक्ट्रानिक्स- 40 करोड़
बर्तन, सुपर बाजार- 15 करोड़
गिफ्ट, अनाज- 5 करोड़