‘प्राणायाम व ध्यान’ पर कार्यशाला आयोजित

रायपुर,21 अक्टूबर । अग्रसेन महाविद्यालय में योग विभाग तथा आई.क्यू.ए.सी द्वारा संयुक्त रूप से “प्राणायाम, एवं ध्यान” पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें पतंजलि योग समिति के सह-राज्य प्रभारी एवं वरिष्ठ योग प्रशिक्षक छबिराम साहू ने प्राणायाम और ध्यान के महत्त्व की चर्चा की. उन्होंने अलग अलग प्रकार के प्राणायाम से होने वाले लाभ के विषय में भी विस्तार से जानकारी दी।

साहू ने भस्त्रिका, भ्रामरी, कपाल-भाति, नाडी-शोधन,  सहित अन्य प्राणायामों का अभ्यास कराते हुए इससे  मन और शरीर को शांत करने की विधियाँ भी बताई। कार्यक्रम में योग विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ मंजू सिंह ठाकुर ने योग में प्राणायाम के महत्व पर प्रकाश डाला।

इस अवसर पर महाराजाधिराज अग्रसेन शिक्षण समिति के अध्यक्ष तथा महाविद्यालय के डायरेक्टर डॉ वी.के. अग्रवाल, महाराजाधिराज अग्रसेन शिक्षण समिति के सचिव तथा महाविद्यालय के एडमिनिस्ट्रेटर एवं वाणिज्य संकाय प्रमुख डॉ. अमित अग्रवाल ने योग प्रशिक्षक द्वारा बताये गए ध्यान प्रयोगों और प्राणायाम को जीवन में एकाग्रता के लिए उपयोगी बताया।

वहीँ प्राचार्य डॉ युलेन्द्र कुमार राजपूत ने कहा कि योग हमारे जीवन को व्यवस्थित रखने में सहायक है।  कार्यक्रम में महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापकों ने भी अपनी सक्रिय भागीदारी निभाई।