बाइडेन के बाद अब ब्रिटिश PM ऋषि सुनक जाएंगे इजराइल

दिल्ली । अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के इजराइल दौरे के बाद अब ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक इजराइल के दौरे पर जाएंगे। वे आज इजराइल की राजधानी तेल अवीव पहुंचेंगे। इजराइल पर हुए आतंकी हमले के बीच ब्रिटेन के प्रधानमंत्री सुनक प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात करेंगे। समाचार एजेंसी रायटर ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कार्यालय का हवाला देते हुए बताया कि ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक इजराइल में पीएम नेतन्याहू के साथ ही इजराइल के राष्ट्रपति इसहाक हर्जोग से भी मुलाकात करेंगे। इस दौरान जंग से निपटने के समाधान, हमास की आतंकी गतिविधियों के साथ ही समाधान के उपायों पर चर्चा की जाएगी।



पीड़ित परिवारों के प्रति सुनक जताएंगे संवेदना
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि ऋषि सुनक 7 अक्टूबर को इजरायल पर हुए हमले के मद्देनजर अपनी संवेदनाएं व्यक्त करने के लिए तेल अवीव पहुंचेंगे। सुनक ने अपनी यात्रा से पहले एक बयान में कहा कि हमास के भयावह कृत्य के बाद कई लोगों की जान चली गई है। हर एक नागरिक की मौत एक त्रासदी है। उन्होंने कहा कि गाजा अस्पताल पर मंगलवार को हुए एक घातक विस्फोट के बाद दुनियाभर के नेताओं को संघर्ष की खतरनाक स्थिति से बचने के लिए एक साथ आना चाहिए। इसके अलावा ऋषि सुनक गाजा में जल्द से जल्द मानवीय सहायता की अनुमति देने और वहां फंसे ब्रिटिश नागरिकों को निकलने में सक्षम बनाने के लिए एक मार्ग खोलने का भी आग्रह करेंगे।


हमास के इजराइल पर हमले में मारे गए थे 7 ब्रिटिश नागरिक

ब्रिटिश पीएमओ ऑफिस के प्रवक्ता ने बुधवार को बताया था कि इजरायल पर हमास के हमले के बाद से 7 ब्रिटिश नागरिक मारे गए और 9 लापता हैं। सुनक की यात्रा के अलावा ब्रिटिश विदेश सचिव जेम्स क्लेवरली संघर्ष पर चर्चा करने और शांतिपूर्ण समाधान की तलाश के लिए अगले तीन दिनों में मिस्र, तुर्की और कतर की यात्रा करेंगे।



जो बाइडेन ने बुधवार को किया था इजराइल का दौरा
इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन इजराइल की यात्रा पर तेल अवीव पहुंचे थे। यहां उन्होंने इजराइल का समर्थन किया और गाजा के अस्पताल में रॉकेट हमले से हुई मौत के लिए आतंकी संगठन को जिम्मेदार ठहराया था और इजराइल को क्लीन चिट दी थी। बाइडेन ने वापस अमेरिका पहुंचने से पहले संवाददाताओं को बताया कि वे गाजा में मानवीय मदद पहुंचाएंगे। इसके लिए मिस्र के राष्ट्रपति से बातचीत हुई। मिस्र बॉर्डर से 20 ट्रक सहायता सामग्री के पहुंचाए जाएंगे। अमेरिका के कहने पर इजराइल के पीएम नेतन्याहू ने गाजा में मानवीय सहायता के लिए हामी भरी।