ब्यूटी टिप्स : नवरात्रि में दिखना है सबसे खूबसूरत तो, चेहरे पर लगाएं ये चीजें…

नवरात्रि के दिन बेहद शुभ होते हैं. ऐसे में इस दिन माता रानी को प्रसन्न करने के लिए पूजा की जाती है. वहीं लोग नवरात्रि के 9 दिन अलग-अलग रंगों के कपड़े पहनते हैं. साथ में प्राकृतिक निखार के लिए भी कई तरीकों को अपनाते हैं.

लेकिन बता दें कि प्राकृतिक निखार के लिए फेशियल लगाना या पार्लर जाने की जरूरत नहीं है. इसके लिए आप घरेलू उपाय के माध्यम से प्राकृतिक निखार ला सकते हैं. आज का हमारा लेख इसी विषय पर है. आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि चेहरे पर प्राकृतिक निखार लाने के लिए आप कौन से घरेलू उपाय को अपना सकते हैं.

नवरात्रि में कैसे पाएं प्राकृतिक निखार

  • चेहरे पर ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आप दही और बेसन का इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसे में आप एक कटोरी में दही और बेसन को मिक्स करें. अब इसमें मुल्तानी मिट्टी, शहद और गुलाब जल भी मिलाएं.

    अब बने मिश्रण को अपनी त्वचा पर 20 से 25 मिनट के लिए लगाएं और उसके बाद अपनी त्वचा को साधारण पानी से धो लें. ऐसा करने से फायदा मिल सकता है.
  • हल्दी और शहद यह दोनों ही त्वचा के लिए बेहद उपयोगी होते हैं. इन दोनों को लगाने से न केवल डार्क स्पॉट की समस्या दूर हो सकती है बल्कि स्किन चमक भी सकती है. ऐसे में आप एक कटोरी में शहद, हल्दी, कच्चा दूध मिलाएं.

    अब बने मिश्रण को 10 से 15 मिनट के लिए अपनी त्वचा पर लगाएं. अब अपनी त्वचा को साधारण पानी से धो ले. ऐसा करने से फायदा मिल सकता है.
  • दही और ओट्स भी त्वचा के लिए बेहद उपयोगी होते हैं. यह न केवल जल स्किन की समस्या दूर कर सकते हैं बल्कि जिन लोगों की स्किन ड्राई रहती है उन्हें भी फायदा मिल सकता है.

    ऐसे में एक कटोरी में दही, ओट्स, शहद को अच्छे से मिलाएं और बने मिश्रण को 10 से 15 मिनट के लिए अपनी त्वचा पर लगाएं. उसके बाद अपनी त्वचा को साधारण पानी से धो लें. ऐसा करने से फायदा मिल सकता है.
  • पपीता और केला दोनों न केवल स्वाद में अच्छे होते हैं बल्कि इन दोनों को यदि मिलाकर त्वचा पर लगाया जाए तो इससे त्वचा पर नमी बनी रह सकती है. ऐसे में आप एक कटोरी में केला और पपीता अच्छे से मिक्स करें और उसमें एक चम्मच कच्चा दूध मिलाएं.

अब बने मिश्रण को त्वचा पर 15 से 20 मिनट के लिए लगाएं. उसके बाद अपनी त्वचा को साधारण पानी से धो लें. ऐसा करने से फायदा मिल सकता है.