Shardiya Navratri 2023: व्रत-उपवास में क्यों खाया जाता है सेंधा नमक, जानें सेहत के लिए इसके कुछ शानदार फायदे

 Shardiya Navratri 2023: त्योहारों का सीजन लगभग शुरू हो चुका है। शारदीय नवरात्र (Shardiya Navratri 2023) की शुरुआत के साथ ही देशभर में हर्षोल्लास का माहौल है। सभी इस पावन पर्व का बेसब्री से इंतजार करते हैं। इस त्योहार की धूम सिर्फ देश ही नहीं, बल्कि विदेश में भी देखने को मिलती है। नौ दिनों तक चलने वाले इस त्योहार के दौरान लोग मां दुर्गा के नौ रूपों की आराधना करते हैं। साथ ही कई लोग इस दौरान व्रत-उपवास कर माता रानी की भक्ति करते हैं। इस साल, शरद नवरात्र 15 अक्टूबर से शुरू हो चुका, जो 24 अक्टूबर को दशहरा के साथ खत्म होगा।

नवरात्र के दौरान लोग कई नियमों का पालन करते हैं। इस दौरान लोग मांसाहारी चीजें, लहसुन, अदरक और कॉमन सॉल्ट से दूरी बना लेते हैं। व्रत के दौरान लोग अक्सर कॉमन सॉल्ट से परहेज करते हैं और इसके विकल्प में सेंधा नमक (Sendha Namak Benefits) का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर व्रत में सेंधा नमक खाने में मनाही क्यों नहीं होती है। अगर आप इसकी वजह से अनजान हैं, तो इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे व्रत में सेंधा नमक खाने की वजह और इसके कुछ हैरान करने वाले फायदे-

व्रत में क्यों खाते हैं सेंधा नमक

सेंधा नमक आमतौर पर व्रत-उपवास में काफी इस्तेमाल किया जाता है। चूंकि उपवास के दौरान उन फूड्स को खाने की सलाह दी जाती है, जो हल्के हों और पचाने में आसान हो और शरीर को डिटॉक्स करने में भी मदद करें। सेंधा नमक आपके भोजन को शुद्ध और स्वस्थ बनाने के साथ ही सेहतमंद भी बनाता है।

व्रत में सेंधा नमक इसलिए अच्छा विकल्प माना जाता है, क्योंकि यह नमक का सबसे शुद्ध रूप है, जो अनप्रोसेस्ड होता है। जबकि टेबल सॉल्ट यानी सादा नमक को बनाने में कई केमिकल प्रोसेस इस्तेमाल की जाती है और वह आयोडीन युक्त भी होता है।

व्रत में सेंधा नमक के फायदे

सेंधा नमक व्रत के दौरान फायदेमंद होता है, क्योंकि यह शरीर को अंदर से ठंडा रखता है, जबकि अन्य नमक की तासीर गर्म होती है। चूंकि सेंधा नमक में सोडियम की मात्रा कम और पोटैशियम की मात्रा ज्यादा होती है, यह आपके शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स के स्तर को बनाए रखता है, जिससे एनर्जी को बढ़ावा मिलता है, जो उपवास के दौरान आपको एक्टिव रखने के लिए जरूरी है। आइए जानते हैं सेंधा नमक खाने के कुछ अन्य फायदे-

  • सेंधा नमक में आयरन, जस्ता, निकल, मैंगनीज और अन्य खनिज होते हैं, जो शरीर के लिए अच्छे होते हैं।
  • सामान्य नमक की तुलना में इसमें सोडियम की मात्रा कम होने के कारण सेंधा नमक शरीर में सोडियम की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।
  • यह हमारे शरीर में मांसपेशियों की ऐंठन और नर्व फंक्शन को बेहतर करने में सहायता कर सकता है।
  • आयुर्वेद के अनुसार, सेंधा नमक पाचन में मदद करता है। यह आंत के स्वास्थ्य में सुधार, संक्रमण, दस्त आदि से लड़ने में मदद कर सकता है।
  • सेंधा नमक त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ाने में मदद कर सकता है। यह त्वचा को हेल्दी बनाने में मदद कर सकता है।