निर्वाचन संबंधी सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाए – कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री शर्मा

रिटर्निंग अधिकारियों एवं नोडल अधिकारियों द्वारा दिया गया
चुनाव कार्य संबंधी तैयारियों की विस्त्त जानकारी

बालोद, 13 अक्टूबर 2023 I कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री शर्मा ने जिला के सभी रिटर्निंग अधिकारियों एवं नोडल अधिकारियों को निर्वाचन कार्य से जुडे सभी व्यवस्थाएं निर्धारित समयावधि में सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं। जिससे कि बालोद जिले में विधानसभा आम निर्वाचन 2023 का कार्य सफलतापूर्वक सम्पन्न हो सके। कलेक्टर श्री शर्मा आज संयुक्त जिला कार्यालय सभाकक्ष में आयोजित विधानसभा आम निर्वाचन के अंतर्गत चुनाव कार्य संबंधी पीपीटी प्रस्तुतीकरण एवं समीक्षा बैठक में उक्ताशय के निर्देश दिये हैं। इस दौरान उन्होने बारी-बारी से जिले में विधानसभा आम निर्वाचन से जुड़े तैयारियों की विस्त्त समीक्षा की। बैठक में पुलिस अधीक्षकजितेन्द्र यादव, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ रेणुका श्रीवास्तव, उप जिला निर्वाचन अधिकारी चन्द्रकांत कौशिक, अपर कलेक्टर शशांक पाण्डेय सहित रिटर्निंग अधिकारियों एवं नोडल अधिकारियों के अलावा अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।


बैठक में कलेक्टर श्री शर्मा ने विधानसभावार मतदान दलों को मतदान केन्द्रों तक सुरक्षित पंहुचाने एवं सुरक्षित वापसी हेतु बनाए गए रूट चार्ट, मतदान केन्द्र्रों में जरूरी व्यवस्थाएं, संवेदनशील एवं अति संवेदनशील मतदान केन्द्रों की संख्या, विधानसभावार 50 प्रतिशत मतदान केन्द्रों में वेबकास्टिंग की व्यवस्था, आदर्श एवं संगवारी मतदान केन्द्रों की संख्या एवं उसमें जरूरी व्यवस्था, प्रशिक्षण की समुचित व्यवस्था आदि के संबंध में विस्तार पूर्वक जानकारी ली। इसके अलावा उन्होने निर्वाचन व्यय संबंधी मानिटरिंग हेतु एसएसटी एवं एफएसटी के गठन एवं उनका समुचित प्रशिक्षण, शिकायत शाखा का गठन एवं उसके कार्य,रिटनिंग अधिकारियों के राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक, प्रेक्षकों के लिये लाईजिनिंग अधिकारियों की नियुक्ति एवं उनके लिये जरूरी व्यवस्थाओं आदि के संबंध में जानकारी ली। बैठक में श्री शर्मा ने स्ट्रांग रूम की व्यवस्था, बार्डर चेक पोस्ट की स्थापना एवं कार्य आदि के संबंध में जानकारी ली।


बैठक में श्री शर्मा ने मतदाता जागरूकता अभियान की तैयारियों की समीक्षा करते हुए जिले में शतप्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने हेतु नियमित रूप से मतदाता जागरूकता अभियान कराने के निर्देश दिए। इसके अलावा उन्होंने सभी ग्राम पंचायतों में दीवाल लेखन कार्य आदि कराने के भी निर्देश दिए। निर्वाचन कार्य हेतु वाहन व्यवस्था के संबंध में जानकारी लेते हुए परिवहन अधिकारी को निर्वाचन कार्य में लगे सभी वाहनों का अनिवार्य रूप से फिटनेस प्रमाण पत्र जारी करने तथा सभी वाहन चालकों का पहचान पत्र जारी करने के निर्देश दिए। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी अधिकारियों को सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने तथा निर्वाचन संबंधी दायित्वों का निर्वहन पूरी मुस्तैदी के साथ पूरी निष्ठा एवं लगन के साथ करने को कहा।
बैठक में पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र कुमार यादव ने विधानसभा आम निर्वाचन के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में जानकारी दी। इस दौरान उन्होंने जिले के संवेदनशील मतदान केन्द्रों की जानकारी तथा वहाॅ पर की गई सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने कहा कि निर्वाचन के दौरान सुरक्षा की चाक चैबंद व्यवस्था की जाएगी। बैठक में सभी रिटर्निंग अधिकारियों एवं नोडल अधिकारियों ने पावर प्वाईंट पे्रजेंटेशन के माध्यम से किए गए तैयारियों के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी।