निर्वाचन में व्यय निगरानी को लेकर अपर कलेक्टर राजीव कुमार पाण्डेय ने ली सहायक व्यय प्रेक्षकों की बैठक

निर्वाचन में प्रत्याशी के व्यय पर रहेगी नजर

रायगढ़, 13 अक्टूबर 2023 I भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा निर्वाचन की घोषणा पश्चात अपर कलेक्टर राजीव कुमार पाण्डेय ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में सहायक व्यय प्रेक्षक एवं वीएसटी टीम की बैठक ली। अपर कलेक्टर श्री पाण्डेय ने कहा कि जिले में आदर्श आचार संहिता प्रभावशील हो चुकी हैं, सभी निर्वाचन आयोग के निर्देशों का गंभीरता से पालन करेंगे। उन्होंने वीएसटी (वीडियो निगरानी टीम)एवं व्यय लेखा टीम को उनके दायित्वों की जानकारी दी। इस अवसर पर सहायक कलेक्टर युवराज मरमट उपस्थित रहें।

अपर कलेक्टर श्री पाण्डेय ने सभी सहायक व्यय प्रेक्षक को कहा कि प्रत्याशी के आमसभा, रैली रोड़ शो की सूचना प्राप्त होने के पश्चात वीएसटी टीम को सूचना प्रदान करने के निर्देश दिए। उन्होंने सूचना के प्राप्त होने पश्चात वीएसटी टीम को सभा स्थल में पहले पहुंचना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने सुसंगत गतिविधियों की निगरानी के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि उक्त वीडियो का अवलोकन टीम एवं लेखांकन टीम के माध्यम से भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार निर्वाचन व्यय निगरानी का कार्य करने के निर्देश दिए। ताकि वीडियो से प्रत्याशी के खर्चों का अवलोकन किया जा सके। इस दौरान उन्होंने कहा कि व्यय वैधानिक होने पर प्रत्याशी के खर्च में जुड़ेगा। अपर कलेक्टर श्री पाण्डेय ने टीम को एक्टिव रहने एवं रिटर्निंग ऑफिसर से समन्वय रखने के निर्देश दिए।


इस दौरान अपर कलेक्टर श्री पाण्डेय एफएसटी (उडऩ दस्ता टीम) के प्रशिक्षण में भी शामिल हुए। उन्होंने प्रशिक्षण में एफ.एस.टी.को उनके कार्यों की विस्तृत जानकारी देते हुए भारत निर्वाचन आयोग विधानसभा निर्वाचन-2023 में सी-विजिल मोबाइल एप के उपयोग के संबंध में जानकारी दिए। उन्होंने कहा कि एप के जरिए कोई भी व्यक्ति आदर्श आचरण संहिता का उल्लंघन की गतिविधियों या घटनाओं की शिकायत चंद मिनटों में दर्ज करा सकता है। जिले में आदर्श आचार संहिता उल्लंघन की शिकायते होने पर समय रहते कार्रवाई की जाएगी है। साथ ही सी-विजिल मोबाइल एप पर शिकायत प्राप्त होते ही उडऩदस्ता एफ.एस.टी. तुरंत मौके पर पहुँच कर जरूरी कार्रवाई करेगी। इस दौरान उन्होंने टीमों के लिए वाहनों की व्यवस्था के संबंध में आवश्यक निर्देश जिला परिवहन अधिकारी को दिए। इस मौके पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक संजय महादेवा, जिला परिवहन अधिकारी दुष्यंत रायस्त, वरिष्ठ लेखा अधिकारी बसंत गुलेरी, वरिष्ठ कोषालय अधिकारी श्रीमती ज्योति सिंह, एल.के. बारा, एस.के.मिंज, सुश्री ऋद्धि साहू एवं अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।