Purple Cabbage: बैंगनी पत्ता गोभी खाने से शरीर को मिलते हैं ढेरों फायदे, आज से ही करें अपनी डाइट में शामिल

Purple Cabbage Health Benefits: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए नियमित रूप से सब्जियां खाने की सलाह दी जाती है। हर मौसम में तरह-तरह की सब्जियां मिलती हैं, जो अपनी खास पौष्टिक गुणों के लिए जानी जाती है। इन्हीं सब्जियों में से एक है बैंगनी पत्ता गोभी (Purple Cabbage) यानी पर्पल कैबेज। जो स्वाद और सेहत दोनों से भरपूर होता है। हरी पत्ता गोभी की तुलना में बैंगनी पत्ता गोभी को ज्यादा लाभदायक माना जाता है। इसमें आयरन, विटामिन-सी, पोटैशियम जैसे तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए जरूरी होते हैं। तो चलिए जानते हैं, इस बैंगनी सब्जी के फायदों के बारे में।

हाई बीपी कंट्रोल करने में मददगार

आजकल बदलती जीवनशैली और गलत खानपान की आदतों के कारण लोगों में हाई बीपी ( High Blood Pressure) की समस्या बढ़ती जा रही है। ऐसे में आपको अपनी डाइट का विशेष ख्याल रखना चाहिए। बैंगनी पत्ता गोभी खाने से हाई बीपी का स्तर सामान्य किया जा सकता है। इसमें मौजूद पोटैशियम उच्च रक्तचाप को कंट्रोल करने में मदद करता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए विटामिन-सी को काफी महत्वपूर्ण माना जाता है, जो स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं से बचाने में आपकी मदद करता है। इम्युनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन-सी युक्त चीजें खाने की सलाह दी जाती है। वैसे संतरा विटामिन-सी का समृद्ध स्रोत है, लेकिन बैंगनी पत्ता गोभी में इस फल की तुलना में विटामिन-सी की मात्रा अधिक होती है। इसके अलावा पत्ता गोभी में मौजूद विटामिन-ए और एंटीऑक्सीडेंट गुण भी इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाते हैं, जिससे आप बीमारियों से बच सकते हैं।

हड्डियों की सेहत के लिए फायदेमंद

पौष्टिक गुणों से भरपूर बैंगनी पत्ता गोभी हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसे डाइट में शामिल करने से दर्द और सूजन की समस्या से बच सकते हैं। इसमें विटामिन-के, पोटैशियम और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो मांसपेशियों को ताकत देते हैं।

पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है

बैंगनी पत्ता गोभी में फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है। जो पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है। अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं, तो यह सब्जी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। इसके लिए आप उबली हुई पत्ता गोभी खा सकते हैं, जिससे कब्ज की समस्या दूर हो सकती है।

त्वचा के लिए गुणकारी

एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर बैंगनी पत्ता गोभी स्किन के लिए काफी अच्छा है। इस सब्जी को नियमित रूप से खाने से आप स्किन से जुड़ी समस्या से बच सकते हैं। बैंगनी पत्ता गोभी में विटामिन-सी की मात्रा अधिक होती है, जो आपकी त्वचा को महीन रेखाओं और झुर्रियों से बचाने में मददगार है।