Natural Hair Cleanser: जानें बिना शैम्पू के कैसे कर सकते हैं बालों को साफ?

Natural Hair Cleanser: बालों को साफ, सिल्की और स्मूद बनाने के लिए हम कितने तरह के शैम्पू का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन यह भूल जाते हैं कि इनमें काफी मात्रा में कैमिकल्स पाए जाते हैं। इनमें पाया जाने वाला सल्फेट बालों को ड्राई और डैमेज कर सकता है। इसलिए जरूरी है कि कभी-कभी शैम्पू से ब्रेक लेकर नेचुरल तरीके से बालों को साफ किया जाए। आइए जानते हैं कुछ ऐसे नेचुरल प्रोडक्टस के बारे में जिनसे आसानी से बाल साफ हो जाते हैं और उन्हें कोई नुकसान भी नहीं होता।

शिकाकाई, आंवला और रीठा

शिकाकाई, रीठा और आंवले का इस्तेमाल हमारी दादी नानी कितने ही सालों से अपने बालों में करती आ रही हैं। ये तीनों बालों के लिए वरदान से कम नहीं होते। यह आपके बालों को सिर्फ साफ ही नहीं बल्कि पोषण और मजबूती भी देते हैं। शिकाकाई बालों में मौजूद नेचुरल ऑयल को खत्म नहीं करता और बालों में ड्राइनेस भी नहीं होती। इससे डैंड्रफ भी कम होती है। रीठा बालों से गंदगी और ऑयल को हटाता है, जिससे स्कैल्प अच्छे से साफ हो जाता है। आंवला बालों को मजबूत बनाता है और बालों को बढ़ने में भी मदद करता है। अपने बालों को साफ करने के लिए इन तीनों के पाउडर को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और अपने बालों पर लगा सें। 10 मिनट के बाद बालों को पानी से धो सकते हैं।

मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल भी कई सालों से बालों को साफ करने के लिए किया जाता आ रहा है। यह आपके बालों से तेल और गंदगी को हटाता है। इससे बालों को धोने से यह पूरी तरह से साफ हो जाते हैं। इसे आप पानी में घोल लें और इसे अपने स्कैल्प पर धीरे-धीरे मलें। थोड़ी देर बाद पानी से धो लें।

गुड़हल के फूल

गुड़हल के फूलों का इस्तेमाल अगर आप बालों को साफ करने के लिए लिए करेंगे, तो इससे आपके बालों का झड़ना भी कम होगा। साथ ही बाल मुलायम बनेंगे, जिससे इन्हें सुलझाने में दिक्कत नहीं होगी। इन फूलों को ग्राइन्डर में डालें, इसमें थोड़ा-सा पानी मिलाएं और ग्राइंड कर लें। इस पेस्ट को बालों पर थोड़ी देर लगा कर मसाज करें। इसके बाद इसे पानी से धो लें।

बेसन

बेसन में प्रोटीन मौजूद होता है, जो बालों को मजबूत बनाता है। इसे दही और नींबू के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं। दही और नींबू डैंड्रफ को कम करने में भी मदद करते हैं। इसके साथ ही नींबू से बालों में चमक भी आती है। थोड़ा-सा बेसन, दही और नींबू मिला लें और इसे अपने बालों पर लगाएं और 2-5 मिनट बाद फिर धो लें।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा स्कैल्प से भी गंदगी और ऑयल को बालों से साफ किया जा सकता है। इसमें एंटी-फंगल गुण भी पाए जाते हैं, जिससे बालों की डैंड्रफ और खुजली कम होती है। इसका पीएच लेवल बहुत हाई होता है इसलिए इसके साथ एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करना होता है। बेकिंग सोडा को पानी में मिला कर बालों पर लगाएं और 2 मिनट बाद धो लें। इसके बाद अपने बालों को एप्पल साइडर विनेगर से धोएं ताकि बालों का पीएच लेवल नॉर्मल हो जाए।

बेनटोनाइट क्ले

यह बालों से ऑयल को हटाने में मदद करता है लेकिन साथ ही बालों के नेचुरल ऑयल्स को नहीं छीनता। यह बालों की फ्रिजीनेस को भी कम करता है। इसका पेस्ट बनाकर बालों पर लगाएं और कुछ मिनट बाद धो लें।