खाना खजाना : साबूदाना वड़ा

व्रत में साबूदाना खाया जाता है। आपने अब तक घर में साबूदाना की खीर और इसकी खिचड़ी खाई होगी। यहां हम आपके लिए लाए हैं साबूदाना वड़ा की रेसिपी, जो घर में आसानी से बनाई जा सकती है और खाने में स्वादिष्ट होती है।

सामग्री

साबूदाना वड़ा बनाने के लिए 1 कप साबूदाना, भुने कुटे हुए मूंगफली दाने 1 कप, 2 उबले आलू, हरी मिर्च कटी 4, काली मिर्च पाउडर आधा टी स्पून, सेंधा नमक स्वादानुसार, हरा धनिया कटा हुआ और तलने के लिए तेल चाहिए होगा।

विधि

साबूदाना वड़ा बनाने के लिए सबसे पहले एक साबूदाने को 5 से 6 घंटे के लिए पानी में भिगों दें। 5 घंटे बाद आप देखेंगे कि साबूदाना नरम हो गया है। इसे अच्छे से पानी से धोकर आप निकाल लें। अब एक बड़े बाउल में भुने कुटे हुए मूंगफली दाने, भिगोया हुआ साबूदाना, काली मिर्च पाउडर, बारीक कटी हरी मिर्च और स्वादानुसार सेंधा नमक डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। अब इसमें उबले आलू डालें और साबूदाने के साथ मसलकर मिलाएं। आपका साबूदाना वड़ा बनाने के लिए मिश्रण तैयार हो गया है।

अब गैस पर एक कड़ाही में तेल गर्म होने के लिए रख दें। इसके बाद साबूदाना वड़ा के मिश्रण को हाथ में लेकर वड़े का आकार दें और गर्म तेल मे मीडियम आंच पर सेकें, जब वड़ा गोल्डन दिखने लगे तो इन्हें निकाल लें। आपके साबूदाना वड़े तैयार हैं, इसे चटनी या दही के साथ सर्व करें।