IND vs AUS: Virat Kohli की क्लास बैटिंग के दीवाने हुए Gambhir, बोले- युवा प्लेयर्स के लिए मिसाल ‘चेज मास्टर’

Gautam Gambhir Virat Kohli: रन मशीन, चेज मास्टर ऐसे ही ना जाने कितने नामों से विराट कोहली को पुकारा जाता है। कहते हैं कि बड़ा खिलाड़ी वही होता है, जो बड़े मैचों में टीम की नैया को पार लगाने का हुनर जानता है। विराट तो इस कला के उस्ताद हैं। दबाव में कैसे पारी को बुना जाता है, साथी बल्लेबाज का हौसला कैसे बढ़ाया जाता है, विपक्षी गेंदबाजों पर हावी कैसे और कब होना होता है, इन सब हुनर में किंग कोहली ने मानो पीएचडी कर रखी हो। इसका ताजा उदाहरण हम सभी ने आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बखूबी देखा। विराट की लाजवाब बैटिंग के दीवाने गौतम गंभीर भी हो गए हैं। गंभीर का कहना है कि कोहली युवा खिलाड़ियों के लिए मिसाल हैं।

गंभीर हुए कोहली के फैन

गौतम गंभीर ने स्टार स्पोर्ट्स के साथ बातचीत करते हुए विराट कोहली की जमकर तारीफों के पुल बांधे। उन्होंने कहा, “जब आपकी टीम दबाव में होती है, तो आप कम रिस्क वाली क्रिकेट खेलकर मूमेंटम बनाते हैं, विराट कोहली ने ठीक वैसा ही किया। उन्होंने गेंदों को खेला। वह 70 पर बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन उन्होंने सिर्फ पांच चौके लगाए थे। यह आपको उनकी स्पिन खेलने और सबसे जरूरी स्ट्राइक रोटेट करने की काबिलियत को दिखाता है।”

विराट से सीखे युवा खिलाड़ी

भारत के पूर्व बल्लेबाज ने आगे कहा, “यह बहुत महत्वपूर्ण है और इसी वजह से कि वह इतनी निरंतरता के साथ रन बनाते हैं। मुझे विश्वास है कि ड्रेसिंग रूम में मौजूद युवा खिलाड़ी फिटनेस, विकेट के बीच में दौड़ और स्ट्राइक रोटेट करने का हुनर सीख रहे होंगे, क्योंकि नए फॉर्मेट और टी-20 क्रिकेट के आने के बाद नए खिलाड़ी हर गेंद को मैदान से बाहर मारने की तरफ देखते हैं। यह बिल्कुल भी आसान नहीं होता है।”

उन्होंने आगे कहा, “आप सोचिए कि अगर आपके 2 रन पर तीन विकेट गिर गए हैं, तो आप क्रीज पर जाकर बॉल को बाहर मारने के लिए नहीं देख सकते हैं। आपको प्रेशर को सोखना होगा और स्ट्र्राइक को रोटेट करते रहना होगा। मुझे विश्वास है कि युवा खिलाड़ी इस चीज को विराट कोहली से सीखेंगे।”