हमास हमला: 11 अमरीकी नागरिक समेत 40 विदेशियों की मौत, कई लापता

दिल्ली। आतंकी संगठन हमास ने शनिवार को इजरायल पर 5 हजार से ज्यादा रॉकेट छोड़ कर युद्ध छेड़ दिया। हमास के इस हमले में अब तक 900 से ज्यादा इजरायली लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, मरने वालों में 11 अमेरिकी नागरिक समेत 40 विदेशी भी शामिल हैं। इस बात की पष्टी खुद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने की। बाइडेन ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि हमास और इजराइल के बीच चल रहे संघर्ष में 11 अमेरिकी नागरिक मारे गए है। अमेरिकी राष्ट्रपति की घोषणा के बाद राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद द्वारा दिन में जारी किए गए एक बयान में अमेरिकियों की मौत की संख्या में दो लोगों की वृद्धि हुई है।

हमास के बंधक बनाए लोगों में अमरीकी नागरिक भी शामिल

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपने बयान में यह भी कहा कि अमेरिकी सरकार का मानना है कि हमास द्वारा बंधक बनाए गए लोगों में अमेरिकियों के शामिल होने की संभावना है। अमरीकी प्रशासन खुफिया जानकारी साझा कर रहा है और बंधकों को रिहा करवाने की कोशिशों पर इजरायली समकक्षों के साथ परामर्श और सलाह के लिए अमेरिकी सरकार के विशेषज्ञों को तैनात कर रहा है।

हमास के हमले में कितने मारे गए विदेशी नागरिक

हमास के हमले में कितने विदेशी नागरिक मारे गए हैं। इसके बारे में अभी कुछ भी कहना मुश्किल है। लेकिन जो आंकड़े सामने आए है उसके मुताबिक थाईलैंड के 12 थाई मजदूर मारे गए, आठ घायल हो गए और 11 को बंदी बना लिया गया। इजरायल में हमास के हमले से नेपाल के दस नागरिक मारे गए। ये लोग किबुत्ज़ अलुमिम में रहते थे, जो हमास के हमले का प्रमुख केंद्र था। यूक्रेन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ओलेग निकोलेंको ने कहा कि इजराइल में रह रहीं दो यूक्रेनी महिलाओं की हत्या इस हमले में हुई है।