New Feature : WhatsApp में आ गया सीक्रेट कोड फीचर, आसान कर देगा ये काम…जानें यहां सबकुछ…

कुछ महीने पहले ही, WhatsApp ने चैट लॉक (chat lock) फीचर पेश किया था जो यूजर्स को बायोमेट्रिक लॉक के साथ अपनी चैट को दूसरे से सुरक्षित करने की अनुमति देता था। चैट, मेन चैट लिस्ट से भी छिप जाती है और उन्हें एक्सेस करने के लिए दो-स्वाइप प्रोसेस से गुजरना पड़ता था।

वॉट्सऐप अब लॉक्ड चैट के एक्सेस को आसान बनाने के लिए एक नया फीचर लॉन्च कर रहा है, जिसे सीक्रेट कोड फीचर कहा जा रहा है।

सीक्रेट कोड फीचर फिलहाल वॉट्सऐप के बीटा यूजर्स के लिए रोलआउट जा रहा है। यानी फिलहाल यह यूजर्स के एक सीमित समूह के लिए उपलब्ध है वो भी खासतौर से एंड्रॉयड यूजर्स के लिए। कैसे काम करेगा नया सीक्रेड कोड फीचर, चलिए डिटेल में जानते हैं सबकुछ…

सीक्रेट कोड से वॉट्सऐप में लॉक्ड चैट को ढूंढना आसान हो जाएगा


अभी तक, यदि आप वॉट्सऐप में किसी चैट को लॉक करते हैं, तो चैट मेन चैट लिस्ट से छिप जाएगी। यूजर को चैट की लिस्ट में सबसे ऊपर जाना होगा और लॉक्ड चैट ऑप्शन को प्रकट करने के लिए नीचे की ओर स्वाइप करना होगा। यहां, लॉक्ड चैट तक पहुंचने से पहले, यूजर को अपने बायोमेट्रिक लॉक के साथ चैट को अनलॉक करना होगा।

प्राइवेसी कारणों से, लॉक की गई चैट वॉट्सऐप के सर्च बार में दिखाई नहीं देती हैं। इसलिए, यदि आपके पास बहुत अधिक लॉक की गई चैट हैं, तो किसी स्पेसिफिक लॉक की गई चैट को खोजना मुश्किल हो जाता है। वॉट्सऐप नए सीक्रेट कोड फीचर के साथ इसी समस्या का समाधान कर रहा है।

लेटेस्ट अपडेट के साथ, यूजर्स को वॉट्सऐप पर किसी भी चैट को लॉक करते समय एक सीक्रेट कोड सेट करने का ऑप्शन मिलेगा। इस सीक्रेट कोड को वॉट्सऐप के सर्च बार में डाला जा सकता है, जिससे लॉक की गई चैट का नाम पता चल जाएगा। हालांकि, यह अभी भी आपसे आपके बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन के साथ चैट को अनलॉक करने के लिए कहेगा।

यूजर एक शब्द सेट कर सकते हैं, या इमोजी को सीक्रेट कोड के रूप में भी यूज कर सकते हैं। वॉट्सऐप आपको सीक्रेट कोड को यादगार बनाए रखने के लिए भी प्रेरित करता है। सीक्रेट कोड वाली चैट को अभी भी चैट लिस्ट के टॉप से रेगुलर टू-स्वाइप प्रोसेस का उपयोग करके एक्सेस किया जा सकता है।

सीक्रेट कोड फीचर का वर्तमान में वॉट्सऐप के लेटेस्ट बीटा वर्जन में टेस्ट किया जा रहा है। WABetaInfo की रिपोर्ट के अनुसार सटीक वर्जन नंबर 2.13.21.9 है। यह फीचर मूल रूप से पिछले बीटा वर्जन में देखा गया था और लेटेस्ट अपडेट के साथ कुछ यूजर्स के लिए एक्सेसिबल है।

हालांकि, यह अपडेट अभी भी वॉट्सऐप यूजर्स द्वारा सबसे अधिक पूछे जाने वाले फीचर में से एक का समाधान नहीं करता है। चैट लॉक फीचर वर्तमान में कंपेनियन डिवाइसेस पर सपोर्ट नहीं करता है और केवल यूजर के प्राइमरी डिवाइस पर उपलब्ध है।

WABetaInfo के अनुसार, वॉट्सऐप द्वारा कंपेनियन जिवाइसेस पर चैट लॉक फीचर जल्द ही लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। जैसा कि ब्लॉग में बताया गया है कि फिलहाल इस फीचर पर काम किया जा रहा है।

लिंक किए गए डिवाइस पर चैट लॉक फीचर जल्द ही लॉन्च होने की उम्मीद है, लेकिन यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि यह वॉट्सऐप वेब पर उपलब्ध होगा या नहीं। वॉट्सऐप का वेब वर्जन ऐसे कई एडवांस्ड फीचर्स से वंचित है और आम तौर पर नया अपडेट प्राप्त करने वाली लिस्ट में सबसे आखिरी में है।