Health Tips : एक दिन में आख़िर कितना पानी पीना चाहिए?

Water Benefits: शरीर को तंदरुस्त रखने के लिए जितनी जरूरी हेल्दी डाइट है, उतना ही रोल पानी का भी है. पानी हमारी डाइट का सबसे जरूरी हिस्सा है. अगर हम रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पी रहे हैं तो चाहे कितनी भी हेल्दी डाइट को फॉलो कर लें, हमारा स्वास्थ्य अच्छा नहीं हो पाएगा. सही मात्रा में पानी नहीं पीने से इसका असर हमारे शरीर पर दिखने लगता है.

शरीर में पानी की कमी होने से डिहाइड्रेशन की समस्या होने लगती है. इसके साथ ही हमारी स्किन पर भी पानी की कमी का असर देखने को मिलता है. आइए जानते हैं कि अगर आप लगातार एक हफ्ते तक रोजाना कम से कम 5 बड़े गिलास पानी पीते हैं, तो आपके शरीर में कौन-कौन से बदलाव होंगे.

पेट रहता है दुरुस्त

जिन लोगों को पेट की बीमारियों की समस्या रहती है, उन्हें पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए. अगर आपका पाचन खराब है, कब्ज की समस्या है या फिर पेट से जुड़ी कोई दूसरी बीमारी है तो पानी से काफी फायदा मिल सकता है. रोजाना कम से कम 5 बड़े गिलास पानी पीना शुरू कर दें.

टॉक्सिन्स निकालना

शरीर में से टॉक्सिन्स यानी जहरीले पदार्थ निकलना बेहद जरूरी हैं. अगर हमारा शरीर टॉक्सिन्स बाहर नहीं निकाल पाता तो इससे काफी हेल्थ प्रॉब्लम्स हो सकती हैं. इसलिए शरीर कोडिटॉक्स करना बहुत जरूरी है. इसके लिए आप पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं. रोजाना कम से कम 5 गिलास पानी पिएं. कुछ ही दिनों के भीतर आपका शरीर अच्छे से डिटॉक्सीफाई हो जाएगा.

किडनी और लिवर

शरीर को ठीक ढंग से काम करने के लिए हर अंग को पानी की जरूरत होती है. कुछ अंग ऐसे भी हैं जो पानी की कमी के कारण जल्दी खराब होने लग सकते हैं. बता दें कि अगर पर्याप्त मात्रा में पानी न पिएं तोलिवर और किडनी जैसे अंगों को काफी नुकसान होता है. पर्याप्त पानी पीने से हफ्ते भर में ही आपको असर देखने को मिल जाएगा.