7th Pay Commission : देश के 50 लाख कर्मचारियों को मिलेगा दिवाली गिफ्ट, इतने रुपए बढ़कर आएगी सैलरी…

7th Pay Commission: यदि आप भी केन्द्रीय कर्मचारी हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि 4 अक्टूबर को होने वाली कैबिनेट बैठक में केन्द्रीय कर्मचारियों के डीए पर मुहर लगने की प्रबल संभावनाएं हैं.  

बताया जा रहा है कि कुछ ही दिनों में चार पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने तय हैं. चुनाव की घोषणा से पहले ही केन्द्र की मोदी सरकार देश 50 लाख कर्मचारियों व पेंशनर्स को दिवाली गिफ्ट देने की प्लानिंग कर रही है. सूत्रो का दावा है कि 4 प्रतिशत डीए बढ़ाने का मसौदा तैयार कर लिया गय़ा है. कैबिनेट की मुहर लगते ही आधिकारिक रूप से घोषणा कर दी जाएगी… 

4 फीसदी बढ़ सकता है भत्ता


आज यानि 4 अक्टूबर को केन्द्रीय कैबिनेट की बैठक होना निर्धारित है. बताया जा रहा है कि इस बैठक में केन्द्रीय कर्मचारियों के डीए पर इस बैठक में मुहर लग सकती है. कैबिनेट की बैठक से इसलिए भी फैसले की उम्मीद है कि क्योंकि चुनाव आयोग कभी भी पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के तारीखों का ऐलान कर सकता है. चुनाव के तारीखों के ऐलान के बाद आचार सहिंता लागू हो जाएगा. जिससे पहले ही सरकार महंगाई भत्ते में इजाफा कर सकती है. क्योंकि आचार संहिता लगने के बाद चुनाव आयोग इस तरह के फैसलों पर पाबंदी लगाता है. 

नवरात्रि में घोषणा होने की संभावनाएं


दरअसल, फिलहाल पितृ पक्ष चल रहे हैं. जिसमें शुभ काम करना निषेद माना जाता है. इसलिए कयास लगाए जा रहे हैं कि 15 अक्टूबर को पहला नवरात्र है. सरकार नवरात्र में ही डीए बढ़ाने की घोषणा करेगी. आंकड़ों के मुताबिक केंद्र सरकार के इस फैसले का 50 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा. साथ ही इन कर्मचारियों को कमरतोड़ महंगाई से बड़ी राहत मिलेगी. बताया जा रहा है कि नवंबर की सैलरी में बढ़ा हुआ भत्ता जुड़कर आने की संभावनाएं जताई जा रही है. साथ ही भत्ता जुलाई माह देय माना जाएगा.