Asian Paints के को-फाउंडर सूर्यकांत दानी का निधन, 16 देशों में चलता है कारोबार

जाने-माने एशियन पेंट्स (Asian Paints) के को-फाउंडर अश्विन सूर्यकांत दानी का 81 की उम्र में आज गुरुवार को निधन हो गया है. सूर्यकांत दानी भारत के अरबपति बिजनेसमैन हैं. उनके एशियन पेंट्स का बिजनेस भारत के अलावा 16 देशों में चलता है. एशियन पेंट्स एशिया की सबसे बड़ी पेंट कंपनियों में शुमार है. दिसंबर 1998 से मार्च 2009 तक दानी कंपनी के उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक रह चुके हैं. एशियन पेंट्स को अपना एनुअल रेवेन्यू का 85% डोमेस्टिक बाजार से मिलता है.

कौन है एशियन पेंट्स का मालिक?

एशिया की मशहूर एशियन पेंट्स के मालिक के बारे में कई लोगो को जानकारी नहीं है इस कंपनी को चंपकलाल चोकसी, चिमनलाल चोकसी, सूर्यकांत दानी, अरविंद वकिल ने मिलकर शुरू किया था. एक गैरेज में इन चारो दोस्तों ने मिलकर इस कंपनी की शुरआत की थी. इस कंपनी की खास बात यह है की इस कंपनी की स्थापना करने वाले चारो दोस्त ही हैं. जिन्होंने सिंपल आईडिया से करोड़ों की कंपनी खड़ी कर दी है. एशियन पेंट्स आज भारत ही दुनियाभर के 16 देशों में अपना कारोबार फैला चुकी है.

इस कंपनी की स्थापना 1 फरवरी 1942 को लगभग 79 साल पहले की गई थी. 1952 में इस कंपनी ने 23 करोड़ रूपए का वार्षिक कारोबार किया था और 2% पीबीटी मार्जिन. 1967 तक यह कंपनी भारत की सबसे अग्रणी पेन्ट कंपनी बन गई थी. हाल में इस कंपनी के अध्यक्ष अश्विन दानी और उपाध्यक्ष मनीष चोकसी सीईओ अमित सिंकल और गैर कार्यकारी निदेशक अभय वकिल है.