Beauty Tips: घर पर बना लें ये एंटी एजिंग क्रीम, रोजाना लगाएंगी तो बढ़ती उम्र भी थम जाएगी

एक उम्र के बाद चेहरे पर असर दिखना एक स्वाभाविक सी प्रक्रिया है. दरअसल कोलेजन (त्वचा को हेल्दी बनाए रखने वाला प्रोटीन) टूटने लगता है और त्वचा पर इसका असर दिखना शुरू हो जाता है. कोलेजन टूटने से रिंकल्स, त्वचा का कसाव कम होना, डलनेस, रंगत गहरी होना जैसी समस्याएं होने लगती हैं.

त्वचा को कसने और फाइन लाइंस को कम करने के लिए बाजार में कई तरह के प्रोडक्ट्स मिल जाते हैं. ये प्रोडक्ट्स काफी महंगे तो होते ही हैं साथ ही केमिकल युक्त भी होते हैं. अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है तो साइड इफेक्ट होने का डर रहता है. वहीं नेचुरल इनग्रेडिएंट्स से बनी एंटी-एजिंग क्रीम से त्वचा को फायदे तो मिलते हैं, लेकिन नुकसान होने का जोखिम नहीं रहता है.

घर पर ही कुछ इनग्रेडिएंट्स को मिलाकर एंटी एजिंग क्रीम तैयार की जा सकती है. इससे आपकी त्वचा को अंदर सो पोषण मिलेगा और उम्र के साथ दिखने वाली समस्याओं जैसे झुर्रियां आदि से छुटकारा मिलेगा. तो चलिए जानते हैं कैसे घर पर बनाएं एंटी-एजिंग क्रीम.

क्रीम बनाने के लिए इकट्ठा कर लें ये इनग्रेडिएंट्स

एंटी एजिंग क्रीम तैयार करने के लिए कुछ ऑर्गेनिक ऑयल्स की जरूरत होगी जैसे जोजोबा ऑयल, रोजिप ऑयल (गुलाब के निचले हिस्से का निकला तेल), इसके साथ ही आपको एशेंशियल ऑयल की जरूरत होगी जैसे लैवेंडर. इन ऑयल्स के अलावा क्रीम बनाने के लिए एलोवेरा, विटामिन ई कैप्सूल और शहद ले लें.

क्रीम तैयार करने का तरीका

ऑर्गेनिक ऑयल्स को मिला लें और उसमें बाकी सारे इनग्रेडिएंट्स भी डाल दें. अब इसमें अरोमा के लिए कुछ बूंद लैवेंडर ऑयल की डाल दीजिए और अच्छी तरह से मिक्स करिए. ये कुछ इस तरह बन जाए कि एक स्मूद क्रीमी टेक्स्चर तैयार हो, जिसे त्वचा पर आसानी से अप्लाई किया जा सके.

पैच टेस्टिंग भी है जरूरी

नेचुरल इनग्रेडिएंट्स से बनी ये क्रीम वैसे तो कोई साइड इफेक्ट नहीं करती है, लेकिन अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है या किसी इनग्रेडिएंट्स से एलर्जी की समस्या है तो चेहरे पर इस्तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्ट करके देख लें.

क्रीम स्टोर करने और लगाने का तरीका

क्रीम को एक डार्क कलर के शीशे के एयर टाइट कंटेनर में ट्रांसफर करके ठंडी और सूखी जगह पर रखें. इसकी सेल्फ लाइफ बढ़ाने के लिए डायरेक्ट सनलाइट से दूर रखें. हथेली पर थोड़ी सी क्रीम लेकर चेहरे और गर्दन पर जेंटल मसाज करें.